Move to Jagran APP

दिल्‍ली से सटे इस शहर को मिलेगी मेट्रो की सौगात, जानें राजा बल्‍लू से इसका लिंक

राजा बल्लू की नगरी के लोगों को जिस घड़ी का इंतजार था, वो नजदीक आ गई है। पीएम 19 को गुरुग्राम में केएमपी के उद्घाटन के अवसर पर रिमोट के जरिए बल्लभगढ़ मेट्रो का भी शुभारंभ करेंगे।

By Edited By: Published: Thu, 08 Nov 2018 07:12 PM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 01:03 PM (IST)
दिल्‍ली से सटे इस शहर को मिलेगी मेट्रो की सौगात, जानें राजा बल्‍लू से इसका लिंक
दिल्‍ली से सटे इस शहर को मिलेगी मेट्रो की सौगात, जानें राजा बल्‍लू से इसका लिंक

बल्लभगढ़, जेएनएन। राजा बल्लू की नगरी के लोगों को जिस घड़ी का इंतजार था, वो नजदीक आ गई  है। पीएम नरेंद्र मोदी 19 को जब गुरुग्राम में केएमपी के उद्घाटन के अवसर पर रिमोट के जरिए बल्लभगढ़ मेट्रो का भी शुभारंभ करेंगे, तो एतिहासिक नगरी के लोगों का दिल्ली आवागमन आसान हो जाएगा।

loksabha election banner

उद्घाटन की तिथि को देखते हुए डीएमआरसी ने भी अपनी तैयारियां को तेज कर दिया है। मुजेसर एस्कार्टस से लेकर बल्लभगढ़ तक 3.9 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन के विस्तार पर अनुमानित 530 करोड़ रुपये की लागत आई है और यहां दो स्टेशन बनाए गए हैं।

गत विधानसभा चुनाव से पहले ही इस परियोजना के विस्तार का शिलान्यास हुआ था। मेट्रो बल्लभगढ़ पहुंचने की अंतिम तिथि दिसंबर-2017 थी, लेकिन ट्रैक तैयार नहीं होने से अंतिम तिथि बार-बार बढ़ती रही और अब अंतिम इंतजार खत्म होने वाला है।

जागरण की वजह से मिला स्टेशनों को ऐतिहासिक नाम
गुडईयर चौक के पास बने स्टेशन का नामकरण पहले एनसीबी कॉलोनी और बल्लभगढ़ स्टेशन का नाम बल्लभगढ़ के नाम पर करने की योजना थी। जबकि दोनों स्टेशन ही ऐसे स्थलों के नजदीक थी, जिनका ऐतिहासिक महत्व है। जनभावनाओं को देखते हुए दैनिक जागरण ने स्टेशनों के नाम संत सूरदास व शहीद राजा नाहर सिंह के नाम पर रखने की मुहिम छेड़ी थी।

आवाज मुख्यमंत्री मनोहर लाल तक पहुंची, तो उन्होंने दोनों स्टेशनों के नाम बदलने पर अपनी सहमति देते हुए विधानसभा में इसकी घोषणा कर दी। बाद में डीएमआरसी ने भी इस आशय का पत्र जारी किया। इस तरह दैनिक जागरण की मुहिम एक बार फिर रंग लाई।

फरीदाबाद मेट्रो का भी पीएम ने किया था उद्घाटन
बदरपुर बार्डर से लेकर मुजेसर एस्कार्ट स्टेशन तक मेट्रो का उद्घाटन भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, तत्कालीन केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम.वैंकया नायडू और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ 6 सितंबर, 2015 को किया था। तब पीएम मोदी दिल्ली से ही मेट्रो में ही सवार होकर आए थे।

धर्मेंद्र सिंह (हुडा प्रशासक एवं मेट्रो नोडल अधिकारी) का कहना है कि प्रधानमंत्री गुरुग्राम में केएमपी परियोजना के पूरे होने पर उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान वीडियो कांफ्रेंस के जरिये रिमोट दबाकर बल्लभगढ़ मेट्रो शहर की जनता को समर्पित करेंगे। हमने इस बाबत तैयारियां शुरू कर दी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.