Move to Jagran APP

Delhi Unlock-7 New Guidelines: स्कूलों में ट्रेनिंग के लिए 50% क्षमता के साथ खुलेंगे ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल

Delhi Unlock-7 New Guidelines जागरण संवाददाता से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से अनुमति मिलने के बाद दिल्ली सरकार ने शैक्षिक प्रशिक्षण के लिए 50 फीसद क्षमता के साथ स्कूलों में ऑडिटोरिम असेंबली हॉल को अनुमति दे दी है।

By Jp YadavEdited By: Published: Sun, 11 Jul 2021 11:29 AM (IST)Updated: Sun, 11 Jul 2021 11:29 AM (IST)
Delhi Unlock-7 New Guidelines: स्कूलों में ट्रेनिंग के लिए 50% क्षमता के साथ खुलेंगे ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल
Delhi Unlock-7 New Guidelines: स्कूलों में ट्रेनिंग के लिए 50% क्षमता के साथ खुलेंगे ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने के चलते छूट का दायरा धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। इस कड़ी में दिल्ली अनलॉक-6 के तहत आम आदमी पार्टी सरकार ने स्कूलों में ट्रेनिंग के लिए 50 फीसद क्षमता के साथ ऑडिटोरियम-असेंबली हॉल को खोलने अनुमति प्रदान की है। जागरण संवाददाता से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से अनुमति मिलने के बाद दिल्ली सरकार ने शैक्षिक प्रशिक्षण के लिए 50 फीसद क्षमता के साथ स्कूलों में ऑडिटोरिम, असेंबली हॉल को अनुमति दे दी है। इतना ही नहीं, एजुकेशनल ट्रेनिंग और मीटिंग के लिए अब स्कूलों में ऑडियोटिरण और अंसेंबली हॉल्स का प्रयोग किया जा सकेगा। बता दें कि अनलॉक के सातवें हफ्ते में दिल्ली सरकार ने ट्रेनिंग इंस्टिट्यूशन को खोलने की अनुमति दे दी है।

loksabha election banner

इसके साथ दिल्ली में कई चीजों पर अब भी प्रतिबंध रहेगा। दिल्ली सरकार के पूर्व के आदेश के मुताबिक, शहर में स्कूल, कॉलज और कोचिंग संस्थानों फिलहाल बंद ही रहेंगे। सिनेमा हॉल और थियेटर पर भी अभी पाबंदिया लागू रहेंगी। वहीं, पूर्व की तरह ही दिल्ली मेट्रो और बसों में भी 50 प्रतिशत क्षमता का नियम लागू रहेगा।

मेट्रो-बसो में 50 फीसद क्षमता के साथ यात्रा जारी रहेगी

डीडीएमए के फैसले के मुताबिक, आने वाले दिनों में भी स्कूल, कॉलेज, एजुकेशनल और कोचिंग संस्थान फिलहाल बंद रहेंगे। वहीं ट्रनिंग इस्टिट्यूशन शुरू किए जा सकते हैं। इसी के साथ स्कूलों और एजुकेशनल इंस्टिट्यूशन के ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल्स का प्रयोग किया जा सकता है। वहीं 50 फीसद बैठने की क्षमता के साथ दिल्ली मेट्रो और दिल्ली परिवहन निगम की बसों का परिचालन जारी रहेगा।

मेट्रो ही नहीं, बसों के लिए भी लग रही कतार

राजधानी दिल्ली में इन दिनों जगह-जगह यात्रियों को दिल्ली मेट्रो की तरह ही बसों के इंतजार में कतार लगानी पड़ रही है। मेट्रो के नियम की तरह ही बसों में भी 50 फीसद यात्री इन दिनों बसों में सफर कर रहे हैं, जिसके चलते लोगों को बस पकड़ने में देरी हो रही है। यात्रियों का कहना है कि कतार में खड़े होने पर अधिक खतरा है। केंद्रीय सचिवालय, आइटीओ, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन और कश्मीरी गेट बस अड्डे पर अधिक परेशानी हो रही है।यात्रियों का कहना है कि उन्हें बस पकड़ने के लिए एक से दो घंटे तक का इन दिनों इंतजार करना पड़ रहा है। लोगों को ये दिक्कत पिछले काफी समय से हो रही है। केंद्रीय सचिवालय पर बस का इंतजार करने वाले सुदेश का कहना है कि उन्हें विनोद नगर जाना है, लेकिन करीब डेढ़ घंटे से बस के लिए परेशान होना पड़ रहा है। लोगों को बस में सवारियां पूरी होने के चलते यात्रियों को बिठाया नहीं जा रहा है, जिसके चलते स्टाप पर इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं, आइटीओ पर बस का इंतजार करनी वाली बबीता ¨सह ने कहा कि वह रोजाना मेट्रो से सफर करती थीं, लेकिन मेट्रो स्टेशन के बाहर कतार में इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं, अब बस के लिए भी लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.