Move to Jagran APP

Coronavirus : AIIMS तैनात किए जाएंगे Robots, डॉक्टरों के साथ नर्सों को भी मिलेगी मदद

Coronavirus क्वारंटाइन किए गए 40 स्वास्थ्यकर्मियों में डॉक्टर के साथ नर्स व अन्य स्टाफ भी शामिल है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 24 Apr 2020 02:18 PM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2020 03:08 PM (IST)
Coronavirus : AIIMS तैनात किए जाएंगे Robots, डॉक्टरों के साथ नर्सों को भी मिलेगी मदद
Coronavirus : AIIMS तैनात किए जाएंगे Robots, डॉक्टरों के साथ नर्सों को भी मिलेगी मदद

नई दिल्ली, एएनआइ। Coronavirus : कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में जुटे डॉक्टरों-नर्सों के साथ अन्य स्वास्थ्यकर्मियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच रोबोटिक्स ब्रांड मिलाग्रो (robotics brand Milagrow) की ओर से कहा गया है कि वह अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Sciences) डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की मदद के लिए कोविड-19 वार्ड में एडवांस एआई-पावर्ड रोबोट मिलग्रो आईमैप 9 और ह्यूमनॉइड ईएलएफ रोबोट तैनात करेगा। बता दें कि एम्स प्रशासन ने कोरोना के मरीजों के मद्देनजर ट्रॉमा सेंटर को कोविड-19 अस्पताल में तब्दील कर दिया है, जहां पर सिर्फ कोरोना संक्रमित मरीजों का ही इलाज किया जा रहा है।  वहीं, इस पर अपने बयान में एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria, Director of AIIMS) ने बताया कि Milagrow Floor Robot iMap 9.0 and Milagrow Humanoid का संस्थान में ट्रायल लिया जाएगा। माना जा रहा है कि अगर ट्रायल सफल हुआ तो इसे यहां पर संचालन के लिए नियमित इस्तेमाल में भी लाया जा सकता है। 

loksabha election banner

 कंपनी का कहना है कि उनकी ओर से एम्स में रोबोट तैनात करने का फैसला लिया गया है। इससे न केवल स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आने से बचेंगे, बल्कि काम भी तेजी से होगा। कंपनी ने जारी एक बयान में कहा है कि एक साझेदारी के तहत एम्स के कोविड-19 वार्ड में एडवांस एआई-पावर्ड रोबोट मिलग्रो आईमैप 9 और ह्यूमनॉइड ईएलएफ रोबोट तैनात किए जाएंगे।

यहां पर याद दिला दें कि दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में अकेले 50 से अधिक डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जिनका फिलहाल इलाज चल रहा है। इसके अलावा, 100 से अधिक नर्सिंग स्टाफ भी कोरोना पॉजिटिव हो चुका है। ऐसे में दिल्ली सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार के लिए भी यह चिंता का सबब है, क्योंकि इससे अन्य स्वास्थ्यकर्मियों में भी भय का माहौल बनता है।

वहीं, दिल्ली के नामी स्वास्थ्य संस्थान अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institutes of Medical Sciences) के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग (gastroenterology department) में तैनात एक पुरुष नर्सिंग स्टाफ के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद  40 स्वास्थ्य कर्मियों को सेल्फ क्वारंटाइन किया गया है। क्वारंटाइन किए गए 40 स्वास्थ्यकर्मियों में डॉक्टर के साथ नर्स व अन्य स्टाफ भी शामिल हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक, 35 वर्षीय पुरुष स्वास्थ्यकर्मी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद AIIMS प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। इसके तहत डॉक्टरों, नर्सों के साथ चिकित्सा सहयोगियों के सेल्फ क्वारंटाइन किया गया है, जिनकी संख्या 40 के आसपास है। एम्स प्रशासन का कहना है कि ऐसा एहतियातन किया गया है। यह भी बताया गया है कि इन सभी 40 स्वास्थ्यकर्मियों का कोविड-19 टेस्ट भी किया जाएगा और टेस्ट पॉजिटिव आने पर इन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.