नई दिल्ली, एएनआइ। राष्ट्रीय राजधानी के नरेला में बनाए गए क्वारंटाइन कैंप में जांच का जिम्मा अब भारतीय सेना संभालेगी। प्रक्रिया के तहत फिलहाल आर्मी मेडिकल टीम को जांच कार्य में सहायता के लिए लगाया गया है। सैन्य सूत्रों के अनुसार, 'सेना से नरेला में स्थापित क्वारंटाइन कैंप में जांच की जिम्मेदारी स्वीकार करने का आग्रह किया गया था।

चिकित्‍सकों की मदद के लिए आर्मी स्‍टॉफ को लगाया

इस समय नागरिक चिकित्सकों की मदद के लिए अतिरिक्त आर्मी मेडिकल स्टाफ को लगाया गया है।' उन्होंने बताया कि इसका उद्देश्य मेडिकल सुविधा को सुचारू रूप से संचालित करना है। एक प्रक्रिया के तहत सेना धीरे-धीरे इस कैंप में जांच की पूरी जिम्मेदारी अपने हाथों में ले लेगी।

बिपिन रावत कर चुके हैं कैंप का दौरा

सूत्रों ने पहले बताया था कि सेना नरेला कैंप में कार्यरत अपने डॉक्टरों की संख्या चार से बढ़ाकर पांच तथा पैरामेडिकल स्टाफ की संख्या आठ से 31 करने जा रही है। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत भी इस कैंप का रविवार को दौरा कर चुके हैं। डॉक्टरों से बातचीत के बाद उन्होंने कैंप की व्यवस्था पर संतोष जताया था।

दिलशाद गार्डन के दो पॉकेट में सामने आया केस

इधर, दिलशाद गार्डन के दो पॉकेट के बाद अब दिलशाद कॉलोनी में भी कोरोना के मरीज की पुष्टि हुई है। इसके बाद जिला प्रशासन और नगर निगम की टीम अलर्ट हो गई है। जिला प्रशासन ने दिलशाद कॉलोनी के एफ पॉकेट में एक पूरी गली को सील कर दिया है। इसके बाद पार्षद इंदिरा झा ने गली को सैनिटाइज भी करवाया है।

जानकारी के मुताबिक एफ पॉकेट में रहने वाले एक शख्स की दो-तीन दिन पहले तबियत खराब हुई थी। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां रविवार रात उनकी रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव होने का पता चला। वह किस वजह से संक्रमित हुए, इसका पता फिलहाल नहीं चल पाया है। पड़ोसियों से पता चला है जिस मकान में वह रहते हैं उसके एक फ्लोर पर रहने वाला परिवार कुछ समय पहले दुबई से आया था।

हालांकि इस परिवार को यहां आए करीब एक महीना हो चुका है और यह परिवार अब उत्तरप्रदेश के रामनगर में अपने गांव में है। बहरहाल जिला प्रशासन ने यहां पर पुलिस और सिविल डिफेंस वालंटियर्स तैनात कर दिए हैं। गली में आने-जाने वालों पर नजर रखी जा रही है। यहां के लोगों को घर में क्वारंटाइन में रहने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। पार्षद इंदिरा झा ने बताया कि दिलशाद गार्डन के दोनों पॉकेट के साथ अब यहां पर भी निरंतर सैनिटाइजेशन किया जाएगा। लोगों से उन्होंने अपने घरों में रहने की अपील की है।

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस