Move to Jagran APP

30 लाख से अधिक लोगों के लिए खुशखबरी, Smart Card से मेट्रो में सफर भी; शॉपिंग भी

कार्ड इस्तेमाल करने वालों को डीएमआरसी में सफर करने के लिए अलग से कोई टोकन या कार्ड नहीं लेना होगा। डीएमआरसी के स्मार्ट कार्ड सिस्टम के जल्द अपग्रेड हो जाने की संभावना है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 07 Feb 2019 11:41 AM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 09:36 AM (IST)
30 लाख से अधिक लोगों के लिए खुशखबरी, Smart Card से मेट्रो में सफर भी; शॉपिंग भी
30 लाख से अधिक लोगों के लिए खुशखबरी, Smart Card से मेट्रो में सफर भी; शॉपिंग भी

नई दिल्ली/नोएडा, जेएनएन। मेट्रो में सफर करने वालों के लिए नोएडा, ग्रेटर नोएडा और दिल्ली के लाखों को दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेेशन (delhi metro rail corporation) बड़ा तोहफा देने जा रहा है। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Noida Metro Rail Corporation) के स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल कर सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब वह अपने इस कार्ड से दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) में भी सफर कर पाएंगे। बता दें कि दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजिबाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा के तकरीबन 30 लाख से अधिक लोग रोजाना सफर करते हैं। ऐसे में एक से दूसरे स्थान पर जाना आसान होगा और वह एक ही कार्ड के इस्तेमाल से।

loksabha election banner

ग्रेटर नोएडा के यात्रियों को बड़ी राहत

कार्ड इस्तेमाल करने वालों को डीएमआरसी में सफर करने के लिए अलग से कोई टोकन या कार्ड नहीं लेना होगा। डीएमआरसी के स्मार्ट कार्ड सिस्टम के जल्द अपग्रेड हो जाने की संभावना है, जिसके बाद एनएमआरसी का स्मार्ट कार्ड दोनों मेट्रो सर्विस में इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह बातें एनएमआरसी एमडी आलोक टंडन ने बुधवार को एनएमआरसी के मोबाइल एप लांच करने के दौरान कहीं। हालांकि उन्होंने कहा कि डीएमआरसी का टोकन और एनएमआरसी का क्यूआर कोड एक दूसरे नेटवर्क पर फिलहाल नहीं चलेगा।

टिकट के लिए यात्रियों के पास होंगे तीन विकल्प

उन्होंने कहा कि अभी एनएमआरसी के यात्रियों के पास सफर करने के दो विकल्प मौजूद हैं। इसमें एक टिकट और दूसरा स्मार्ट कार्ड है, अब आज से उनको तीसरा विकल्प मोबाइल एप भी मिल रहा है। इससे उनको टिकट के लिए किसी लाइन में नहीं लगना होगा। मोबाइल एप लांच कार्यक्रम में एनएमआरसी के अलावा डीएमआरसी और एसबीआई बैंक के अधिकारी भी मौजूद रहे। एनएमआरसी का स्मार्ट कार्ड एसबीआई बैंक से टाइअप करके बना हुआ है।

अब 15 के बजाय 10 मिनट में मिलेगी मेट्रो सेवा
यहां पर बता दें कि अब तक एक्वा लाइन (नोएडा ग्रेटर नोएडा) मेट्रो रूट पर 15 मिनट के अंतराल पर मेट्रो मिलती है। अब एनएमआरसी इस पर काम कर रहा है और उसका मानना है कि सुबह और शाम के पीक आवर्स में इसको 10 मिनट का कर दिया जाएगा। इससे मेट्रो का इंतजार करने वालों को अधिक समय तक स्टेशन पर नहीं रुकना होगा। पीक आवर्स में उनको जल्दी मेट्रो की सेवा मिल सकेगी। अगले सप्ताह इस पर भी अमल हो सकता है।

एक्वा और ब्लू लाइन मेट्रो के बीच फीडर बस सेवा मिलेगी फ्री

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) की एक्वा व दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) की ब्लू लाइन के बीच मुफ्त फीडर बसों का संचालन किया जाएगा। यह संचालन उस समय शुरू किया जाएगा जब सिटी सेंटर से सेक्टर-62 इलेक्ट्रानिक सिटी तक ब्लू लाइन का संचालन शुरू हो जाएगा। हालांकि इन दोनों स्टेशन यानी एक्वा के सेक्टर-51 व ब्लू लाइन के सेक्टर-71 को जोड़ने के लिए एक व्यावसायिक कॉरिडोर बनाए जाने की योजना है। यह तभी संभव है, जब यहां व्यावसायिक क्षेत्र कंपनियों की ओर से खरीदा जाए। इसके बाद होने वाली आमदनी से इस कॉरिडोर का निर्माण होगा। ऐसे में मुसाफिरों को ब्लू लाइन व एक्वा लाइन इंटरचेंज के लिए एनएमआरसी की फीडर बसों का प्रयोग करना होगा।

ब्लू लाइन का विस्तार सिटी सेंटर से इलेक्ट्रानिक सिटी तक किया जा रहा है। यहां सेक्टर-71 मेट्रो स्टेशन एक्वा लाइन के लिए इंटरचेंज होगा। यानी एक जंक्शन की तरह काम करेगा। इसकी कनेक्टिविटी से मुसाफिरों को परेशानी न हो। इसके लिए एनएमआरसी की फीडर बसों का संचालन किया जाएगा। सभी बस के जरिए मुसाफिर सेक्टर-71 से सेक्टर-51 स्टेशन तक पहुंच सकेंगे।

इस महीने के अंत तक चल सकती है 62 तक मेट्रो

एनएमआरसी के एमडी आलोक टंडन ने कहा कि डीएमआरसी के आलाधिकारियों से उनकी बातचीत हुई है। इस माह के अंत तक कमिश्नर ऑफ मेट्रो सेफ्टी ब्लू लाइन के संचालन को मंजूरी दे सकते हैं। ट्रैक पर सिविल कार्यों की जांच के लिए ट्रायल किया जा रहा है। इसके निर्माण कार्य पर कुल 1967 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इसे इसी साल मई में केंद्र सरकार से भी मंजूरी मिल गई थी। इसके तहत इसमें भारत सरकार की हिस्सेदारी 340.60 करोड़ रुपये होगी। वहीं, नोएडा प्राधिकरण भी अब तक 450 करोड़ रुपये से ज्यादा दे चुका है। हाल में जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, सिटी सेंटर से सेक्टर-62 मेट्रो स्टेशन के बीच कुल 25 लिफ्ट व 25 एस्कलेटर बनाए जा रहे हैं।

दिल्ली-एनसीआर की अहम खबरें पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.