Move to Jagran APP

Aqua Line metro: संचालन के 30 दिन के भीतर नोएडा-ग्रेनो मेट्रो सेवा हुई बाधित, जानिए वजह

संचालन बंद होने की सूचना के बाद एनएमआरसी प्रशासन आनन-फानन में मुसाफिरों के लिए फीडर बसों की सेवा शुरू कर दी जिसमें सेक्टर-144 से परी चौक और परी चौक से सेक्टर-144 तक सेवा दी।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 25 Feb 2019 10:36 PM (IST)Updated: Tue, 26 Feb 2019 07:54 AM (IST)
Aqua Line metro: संचालन के 30 दिन के भीतर नोएडा-ग्रेनो मेट्रो सेवा हुई बाधित, जानिए वजह
Aqua Line metro: संचालन के 30 दिन के भीतर नोएडा-ग्रेनो मेट्रो सेवा हुई बाधित, जानिए वजह

नोएडा, जेएनएन। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Noida Metro Rail Corporation) की एक्वा लाइन मेट्रो में सोमवार रात नौ बजे के आसपास ओवर हेडेड उपकरण में खराबी आ गई। इससे सेक्टर-145 से परी चौक के बीच एक्वा लाइन संचालन पर ब्रेक लग गया। इस दौरान मुसाफिरों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। संचालन बंद होने की सूचना के बाद एनएमआरसी प्रशासन ने आनन-फानन में मुसाफिरों के लिए फीडर बसों की सेवा शुरू कर दी, जिसमें सेक्टर-144 से परी चौक और परी चौक से सेक्टर-144 तक सेवा दी।

loksabha election banner

वहीं, मेट्रो में आई इस तकनीकी दिक्कत को दूर करने के लिए एनएमआरसी-डीएमआरसी की संयुक्त टीम ने मौके पर पहुंचकर काम शुरू कर दिया। रात दस बजे के बाद मेगा ब्लॉक लिया गया, जिसके बाद संपूर्ण ब्रेक डाउन लेकर फाॅल्ट ठीक करना शुरू हुआ। 

एनएमआरसी प्रशासन के मुताबिक, सोमवार को रात नौ बजे के करीब सेक्टर-145 स्थित न्यूट्रल सेक्शन में गड़बड़ी आ गई। इस दौरान यहां लगा ट्रांसफॉर्मर फुंक गया। इससे सेक्टर-145 से परी चौक तक एक्वा लाइन का संचालन बंद हो गया। ऐसे में कई ऐसे मुसाफिर थे, जिनको सेक्टर-144 से परी चौक व परी चौक से सेक्टर-144 आना था। उन सभी को बसों के जरिए भेजा गया।

वहीं, एनएमआरसी ने तत्काल प्रभाव से फीडर बसों का इंतजाम किया। पहला परी चौक और दूसरा सेक्टर-144 से। बताया गया कि सेक्टर-144 से करीब 57 मुसाफिरों को परीचौक के लिए रवाना किया गया। इन सभी को निशुल्क सेवा दी गई। इन सभी ने क्यूआर कोड व अन्य विकल्पों के जरिए टिकट लिया था।

बता दें कि एनएमआरसी ने सेक्टर-144 मेट्रो स्टेशन से बॉटेनिक गार्डन तक बस सेवा शुरू की थी। ऐसे में परी चौक से जो मुसाफिर बॉटेनिक या अन्य स्थानों तक जाना चाहते थे, उन्होंने परी चौक से सेक्टर-144 पहुंचकर इस सेवा का प्रयोग किया। वहीं सेक्टर-144 से सेक्टर-51 तक मेट्रो सेवा बहाल रही। इसका प्रयोग भी किया गया।

सेक्टर-145 के पास खराब हुआ ट्रांसफार्मर
एनएमआरसी की मेट्रो के संचालन के लिए सेक्टर-145 में एक ट्रांसफॉर्मर लगा है। करीब नौ बजे इस ट्रांसफॉर्मर में खराबी आ गई। ऐसे में सेक्टर-144 से परी चौक तक संचालन बंद हो गया। वहीं, सेक्टर-51 से सेक्टर-144 व ग्रेटर नोएडा डीपो से परी चौक तक संचालन अनवरत रूप से जारी है।

दस बजे लिया गया मेगा ब्लाॅक
एनएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि लाइन को ठीक करने के लिए 10 बजे मेगा ब्लॉक लिया गया, जिसमें पूरे रूट का संचालन बंद कर दिया गया। करीब दो घंटे तक एनएमआरसी व डीएमआरसी के अधिकारियों व विशेषज्ञों द्वारा लाइन ठीक करने का काम किया जाएगा, जिसके बाद लाइन पर दोबारा यानी मंगलवार से संचालन शुरू होगा।

पीडी उपाध्याय (कार्यकारी निदेशक, एनएमआरसी) ने बताया कि करीब नौ बजे उपकरण में खराबी की बात सामने आई थी, जिसके बाद मेट्रो सेवा को रोक दिया गया। ओवर हेडेड उपकरण को ठीक करने के लिए एनएमआरसी-डीएमआरसी दोनों के विशेषज्ञ लगे हुए हैं। रात दस बजे के बाद मेगा ब्लाक लेकर दिक्कत को दूर किया जा रहा है। 

यहां पर बता दें कि पिछले महीने 25 जनवरी को सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संयुक्त रूप से नोएडा-ग्रेटर नोएडा (एक्वा लाइन) मेट्रो का उद्घाटन किया और इसका विधिवत संचालन 26 जनवरी से शुरू हुआ था।

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरें पढ़ें यहां, बस एक क्लिक पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.