Move to Jagran APP

Delhi Nursery Admission 2019: नर्सरी में प्रवेश प्रक्रिया आज से, जानिये- क्या है नियम

नर्सरी दाखिले के लिए फॉर्म भरते समय सावधानी जरूरी है। अभिभावक ऑफलाइन फॉर्म भरें या ऑनलाइन, पहले निर्देशों को जरूर पढ़ लें। स्कूलों की तरफ से फॉर्म को पूरी तरह ऑनलाइन ही भरना होगा।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 08:43 AM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 10:46 AM (IST)
Delhi Nursery Admission 2019: नर्सरी में प्रवेश प्रक्रिया आज से, जानिये- क्या है नियम
Delhi Nursery Admission 2019: नर्सरी में प्रवेश प्रक्रिया आज से, जानिये- क्या है नियम

नई दिल्ली, जेएनएन।  दिल्ली के कुल 1700 निजी स्कूलों में 1 लाख 50 हजार सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो रही है। शिक्षा निदेशालय के निदेशक संजय गोयल के अनुसार, नर्सरी, केजी एवं पहली कक्षा के 19-20 सत्र के दाखिले के लिए शुक्रवार तक ज्यादातर स्कूलों ने प्वाइंट को निदेशालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। शनिवार तक उन सभी स्कूलों की भी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी, जिन्होंने दाखिले के प्वाइंट अभी तक अपलोड नहीं किए हैं। ऐसे स्कूलों की दाखिला प्रक्रिया रोकी जा सकती है। अभिभावकों द्वारा स्कूलों में फॉर्म जमा कराने की अंतिम तारीख 7 जनवरी है। 

loksabha election banner

दूरी पर प्वाइंट ज्यादा

ज्यादातर स्कूलों ने दूरी (नेबरहुड) पर सर्वाधिक प्वाइंट को निर्धारित किया है। पीतमपुरा के बाल भारती स्कूल ने 0 से 7 किलोमीटर के लिए 50 प्वाइंट निर्धारित किए हैं। वहीं 7 किलोमीटर से ज्यादा दूरी पर 30 प्वाइंट मिलेंगे। मौसम विहार के डीएवी स्कूल ने 0 से 8 किलोमीटर के लिए 70 और 8 किलोमीटर से ज्यादा दूरी के लिए 50 प्वाइंट नेबरहुड के तहत निर्धारित किया है।

शिक्षा निदेशालय को स्कूल ने दी सफाई

दिल्ली एंजल्स पब्लिक स्कूल ने शिक्षा निदेशालय को पत्र लिखकर सफाई दी है कि दाखिला प्रक्रिया शुरू होने से पूर्व उसने अपने स्तर से प्रक्रिया शुरू नहीं की थी। शिक्षा निदेशालय से शिकायत की गई थी कि स्कूल ने 15 दिसंबर के पूर्व ही वेबसाइट पर दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी थी। स्कूल की प्रिंसिपल द्वारा 12 दिसंबर को शिक्षा निदेशालय के निदेशक संजय गोयल को लिखे पत्र में स्पष्ट किया गया है कि स्कूल की विश्वास नगर एवं वसुंधरा ब्रांच में सिर्फ दाखिला के नियम ही वेबसाइट पर दिए गए थे। यह नहीं कहा गया था कि दाखिला प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

ऑफलाइन हो या ऑनलाइन, सावधानी से भरें फॉर्म

नर्सरी दाखिले के लिए फॉर्म भरते समय सावधानी जरूरी है। अभिभावक ऑफलाइन फॉर्म भरें या ऑनलाइन, पहले निर्देशों को जरूर पढ़ लें। कुछ स्कूलों की तरफ से फॉर्म को पूरी तरह ऑनलाइन ही भरना होगा। इसमें बच्चे की तस्वीर पर अधिक ध्यान देना होगा, क्योंकि स्कूलों के ऑनलाइन फॉर्म में पिक्सल सामान्य तस्वीर से कम होती है। लिहाजा, फोटो छोटा कराने के लिए किसी की मदद भी लेनी पड़ सकती है।

दाखिला प्रक्रिया से जुड़ीं महत्वपूर्ण तारीखें

  • 15 दिसंबर - दाखिले के लिए फॉर्म मिलना शुरू
  • 7 जनवरी - फॉर्म जमा कराने की अंतिम तारीख
  • 21 जनवरी - स्कूलों को दाखिले के लिए आवेदन करने वाले बच्चों की जानकारी अपलोड करनी होगी
  • 28 जनवरी - स्कूलों को प्वाइंट सिस्टम के आधार पर बच्चों को दिए मार्क्‍स को अपनी वेबसाइट पर अपलोड करना होगा
  • 4 फरवरी - चयनित बच्चों की पहली सूची स्कूलों को जारी करनी होगी। इसके साथ ही प्रतीक्षा सूची भी जारी करनी होगी।
  • 5 फरवरी से 12 फरवरी - प्वाइंट सिस्टम के आधार पर दिए मार्क्‍स आदि से संबंधित प्रश्नों को अभिभावक लिखित में, ई-मेल या बातचीत के जरिये स्कूलों के सामने रख सकते हैं।
  • 21 फरवरी - चयनित बच्चों की दूसरी सूची स्कूलों को जारी करनी होगी। साथ ही प्रतीक्षा सूची भी होगी।
  • 22 फरवरी से 28 फरवरी - दूसरी सूची के आधार पर चयनित बच्चों को प्वाइंट्स के आधार पर जो मार्क्‍स दिए गए हैं, उस संबंध में अभिभावक अपने प्रश्न स्कूलों से पूछ सकते हैं।
  • 15 मार्च - दाखिले से जुड़ी कोई अन्य सूची है तो उसे जारी कर सकते हैं।
  • 31 मार्च - दाखिला प्रक्रिया समाप्त 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.