Move to Jagran APP

Delhi Metro News: पूर्वी दिल्ली के इस मेट्रो स्टेशन पर परिवहन के सभी विकल्प होंगे एक ही स्थान पर

Delhi Metro News कड़कड़डूमा कोर्ट मेट्रो स्टेशन से लास्ट माइल कनेक्टिविटी को और बेहतर करने की तैयारी में दिल्ली का लोक निर्माण विभाग जुट गया है। ट्रांजिट सिस्टम के मल्टी-माडल इंटीग्रेशन इम्प्रूवमेंट पर काम करने जा रहा है।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 07:06 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 07:06 AM (IST)
Delhi Metro News: पूर्वी दिल्ली के इस मेट्रो स्टेशन पर परिवहन के सभी विकल्प होंगे एक ही स्थान पर
पूर्वी दिल्ली के इस मेट्रो स्टेशन पर परिवहन के सभी विकल्प मिलेंगे होंगे एक ही स्थान पर

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। पूर्वी दिल्ली स्थित कड़कड़डूमा कोर्ट मेट्रो स्टेशन से लास्ट माइल कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग ट्रांजिट सिस्टम के मल्टी-माडल इंटीग्रेशन इम्प्रूवमेंट पर काम करेगा।पीडब्ल्यूडी के मुताबिक मेट्रो स्टेशन पर काम के लिए बजट में मल्टी माडल इंप्रूवमेंट प्लान की मंजूरी मिल गई है और अब जल्द ही काम शुरू होगा।

loksabha election banner

मिली  जानकारी के मुताबिक, इस परियोजना पर काम करने के लिए 45,31,300 रुपये की अनुमानित लागत की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है। विभाग के शाहदरा रोड डिवीजन के निर्देश में कहा गया है कि कार्य प्रदान करते समय और भुगतान जारी करते समय सीपीडब्ल्यूडी व‌र्क्स मैनुअल के अनुसार सभी औपचारिकताओं का पालन करने के लिए कार्यकारी अभियंता जिम्मेदार होंगे।

इस परियोजना के तहत सड़क के बुनियादी ढांचे में सुधार किया जाएगा। मेट्रो स्टेशनों के पास सड़कों पर भीड़भाड़ कम करने और लास्टमाइल कनेक्टिविटी के लिए सुविधाएं प्रदान करने की परिकल्पना की गई है। मल्टीमाडल इंटीग्रेशन के तहत परिवहन के सभी विकल्प एक ही स्थान पर उपलब्ध होंगे।

दिल्ली मेट्रो अपनी सुविधाओं में लगातार इजाफा करता रहता हैं। इसी कड़ी में डीएमआरसी ने हाल ही में, स्टेशनों पर यात्रियों के समय की बचत करने एवं उन्हें लंबी लाइनों से छुटकारा देने के लिए स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज/टॉप अप करने के लिए कई नई पहल की शुरुआत की है जिसमें स्मार्ट कार्ड को टीवीएम (टिकट वेंडिंग मशीन) से रिचार्ज/टॉप अप करने, विभिन्न बैंको द्वारा मेट्रो कॉम्बो कार्ड निर्गत करने, स्टेशन पर क्रेडिट/डेबिट कार्ड से लेनदेन की सुविधा, dmrcsmartcard.com के प्रयोग से नेट बैंकिंग तथा मोबाइल वालेट आदि विकल्प शामिल हैं ।

इसके अतिरिक्त एक दिन में असीमित यात्रा के लिए 200/- रुपये (50/- रुपये रिफ़ंडेबल सेक्युरिटी जमा राशि) का 1-दिवसीय टूरिस्ट कार्ड तथा 3 दिन की असीमित यात्रा के लिए 500/- रुपये का 3- दिवसीय टूरिस्ट कार्ड (50/- रुपये रिफ़ंडेबल सेक्युरिटी जमा राशि) भी यात्रियों के लिए उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.