Move to Jagran APP

प्रदूषण पर केजरीवाल का वार, अब मास्क पहनकर स्कूल पहुंचेंगे दिल्ली के 5 लाख छात्र-छात्राएं

दिल्ली में सभी निजी और सरकारी स्कूलों के बच्चों को एंटी पॉल्यूशन मास्क( Anti Pollution Mask) प्रदान करेंगे। दिल्ली सरकार के अधिकारी के मुताबिक ये योजना दिवाली से पहले लागू हो जाएगी।

By Pooja SinghEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 01:58 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 02:54 PM (IST)
प्रदूषण पर केजरीवाल का वार, अब मास्क पहनकर स्कूल पहुंचेंगे दिल्ली के 5 लाख छात्र-छात्राएं
प्रदूषण पर केजरीवाल का वार, अब मास्क पहनकर स्कूल पहुंचेंगे दिल्ली के 5 लाख छात्र-छात्राएं

नई दिल्ली, जेएनएन। दिवाली से तकरीबन एक महीना पहले दिल्ली-NCR की हवा जहरीली होने लगती है और लाखों लोग इसकी चपेट में आ जाते हैं। दिवाली के एक सप्ताह पहले और एक सप्ताह बाद तक प्रदूषण अपने चरण पर होता है। इससे सबक लेते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए तमाम योजनाएं चला रहे हैं। इन्हीं में से एक योजना के तहत वह दिल्ली में सभी निजी और सरकारी स्कूलों के बच्चों को एंटी पॉल्यूशन मास्क (Anti Pollution Mask) प्रदान करेंगे। दिल्ली सरकार के अधिकारी के मुताबिक, ये योजना दिवाली से पहले लागू हो जाएगी। मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में 1,030 सरकारी स्कूल चलते हैं, वहीं 215 प्राइवेट स्कूल दिल्ली में मौजूद हैं। इसका ध्यान रखते हुए दिल्ली सरकार ने अनुमान लगाया है कि इन सभी स्कूलों में एन 95 (N95) एंटी पॉल्यूशन मास्क 5 लाख वितरित किए जाएंगे।

loksabha election banner

एन 95 एंटी पॉल्यूशन मास्क लगाने से 95 प्रतिशत प्रदूषण से राहत मिलेगी। दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने इस संदर्भ में सभी योजना पूरी कर ली है। सभी स्कूलों में 22 अक्टूबर को ये मास्क बांटे जाएंगे।

एंटी पॉल्यूशन मास्क को सभी स्कूलों के जोनल स्तर पर बांटा जाएगा। इसके लिए सरकार ने 29 जोनल बांटे हैं। आपको बता दें कि पहले दिल्ली सरकार की तरफ से इस योजना में सिर्फ सरकारी स्कूल और उनके अभिभावक को शामिल किया था, लेकिन पिछले हफ्ते ही इस योजना में बदलाव किया गया था।

एंटी पॉल्यूशन मास्क के लिए काफी पैसा खर्च होगा। सरकार के लिए यह काफी मुश्किल काम हैं क्योंकि एन 95 (N95) एंटी पॉल्यूशन मास्क का प्राइज काफी महंगा होगा। इसके लिए अभी फिलहाल इसके बजट का इंतजार किया जा रहा है।

दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण को रोकने के लिए एन 95 एंटी पॉल्यूशन मास्क योजना बनाई है। ये योजना इस महीने मुख्यमंत्री अरिंवद केजरीवाल के द्वारा लागू की गई योजना 'सेवन पॉइंट विंटर एक्शन प्लान'( Seven point winter action plan) के तहत बनाई गई है।

दिवाली में पटाखें छोड़ने के चलते प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है। इससे राहत दिलाने के लिए 95 प्रतिशत एंटी पॉल्यूशन मास्क प्रदूषण को कम करने में भूमिका निभाता है। आपको बता दें कि इससे पहले सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए सम विषय योजना को भी लागू करने की घोषणा की थी।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.