नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi NCR Pollution 2019: पिछले तीन दिनों से खराब श्रेणी की हवा में सांस ले रहे दिल्ली-एनसीआर निवासी अगले दो- तीन दिन में ही एक बार फिर दमघोंटू वातावरण झेलने के लिए मजबूर होंगे। शनिवार से प्रदूषण दोबारा परेशान करने लगेगा। हवा की रफ्तार काफी कम हो जाने की संभावना है। सफर ने भी इसकी चेतावनी जारी कर दी है। मौसम विभाग ने तो शुक्रवार से ही प्रदूषण बढ़ने की संभावना जताई है।

वहीं, वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) के मुताबिक, दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 206 तो पीएम 10 का स्तर 202 रहा। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 282 रहा। सोमवार की तुलना में इसमें तीन अंकों का इजाफा हुआ है। सोमवार को यह 279 रहा था। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी के ऊपरी हिस्से में रखा जाता है। शाम के चार बजे हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 की मात्रा 221 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और पीएम 2.5 कणों की मात्र 127 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रही।

सफर के मुताबिक, हवा की रफ्तार कम होने के चलते अगले कुछ दिनों में लोगों को दमघोंटू हवा में सांस लेनी पड़ सकती है। अगले तीन दिनों में एयर इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी में रहने का अनुमान है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शुक्रवार को ही एयर इंडेक्स बहुत खराब स्थिति में पहुंच जाएगा। उधर दिल्ली की हवा में पराली का प्रकोप अभी भी बना हुआ है। सोमवार को पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने के 332 मामले सामने आए हैं।

सफर ने अलग-अलग इलाकों में प्रदूषण के स्नोतों के हिसाब से ऐसी जगहों के बारे में भी पूर्वानुमान जताया है, जहां पर अगले तीन दिनों के दौरान एयर इंडेक्स सबसे खराब रहने वाला है। इनमें शालीमार बाग, ककरोला, जटखोर, आजादपुर, विनोद पुरी, मंगोलपुरी, कुंडली और साहिबाबाद के निवासियों को सबसे ज्यादा खराब हवा में सांस लेनी पड़ेगी।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस