Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution 2021: राहत के बाद भी बहुत गंभीर श्रेणी में है दिल्ली-एनसीआर की हवा

दिल्ली-एनसीआर में हवा की रफ्तार तो बढ़ी लेकिन तुलनात्मक रूप में वायु प्रदूषण में कुछ खास सुधार नहीं हुआ है। सफर इंडिया के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को वायु गुणवत्ता स्तर 305 जो बहुत गंभीर श्रेणी में आता है।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 09:13 AM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 09:13 AM (IST)
Delhi Air Pollution 2021:  राहत के बाद भी बहुत गंभीर श्रेणी में है दिल्ली-एनसीआर की हवा
Delhi Air Pollution 2021: राहत के बाद भी बहुत गंभीर श्रेणी में है दिल्ली-एनसीआर की हवा

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-एनसीआर में हवा की रफ्तार तो बढ़ी, लेकिन तुलनात्मक रूप में वायु प्रदूषण में कोई खास सुधार नहीं हुआ है। सफर इंडिया के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को वायु गुणवत्ता स्तर 305 जो बहुत गंभीर श्रेणी में आता है। वहीं, इससे पहले हवा की अनुकूल गति के कारण मंगलवार को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार दर्ज किया गया। 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 328 दर्ज हुआ, सोमवार को यह 389 था। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक 331, गाजियाबाद का 287, ग्रेटर नोएडा का 254, गुरुग्राम का 332 और नोएडा का 291 दर्ज किया गया। गाजियाबाद और नोएडा की हवा खराब और अन्य सभी जगह बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई।

loksabha election banner

सफर इंडिया के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने के 186 मामले दर्ज हुए। दिल्ली के पीएम 2.5 में पराली के धुएं की हिस्सेदारी एक प्रतिशत रही। मंगलवार को दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 140 और पीएम 10 का स्तर 263 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा।

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को हवा की गति 12 किमी प्रति घंटे तक रही, इससे प्रदूषक तत्व छंटने में मदद मिली। दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 25.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता मानिटर सफर के अनुसार, बुधवार और बृहस्पतिवार को हवाएं धीमी होने की संभावना है। शुक्रवार से फिर तेज हवा चलने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में बुधवार सुूबह भी कोहरा छाए रहने से लोगों को हल्की परेशानी का सामना करना पड़ा। खासतौर से वाहन चालकों को लाइटें जलाकर सड़कों पर रफ्तार भरनी पड़ी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.