नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर के लोगों को वायु प्रदूषण से राहत मिलना जारी है। सोमवार को दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों में भी लगातार दूसरे दिन वायु प्रदूषण का स्तर 300 से नीचे ही रहा। अगले दो दिन तक इसी तरह राहत मिलने के आसार है। इस सप्ताह बारिश के चलते इसमें और भी कमी आ सकती है।प्रदूषण की निगरानी करने वाली पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की संस्था सफर (SAFAR- इंडिया सिस्टम आफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फारकास्टिंग एंड रिसर्च) के अनुसार, राजधानी दिल्ली में सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 262 दर्ज किया गया है। यह एक तरह से राहत है। बाजवूद इसके यह वायु प्रदूषण खराब श्रेणी में ही है। वहीं, सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि अभी अगले दो वायु गुणवत्ता के स्तर में ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है, लेकिन 19 जनवरी से हवा की रफ्तार बढ़ने से इसमें सुधार होता जाएगा।

हवा का स्तर मध्यम से खराब श्रेणी में बरकरार

रविवार को भी दिल्ली एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर मध्यम से खराब श्रेणी में बरकरार रहा। गुरुग्राम को छोड़कर सभी जगहों का एयर इंडेक्स 300 से नीचे यानी खराब श्रेणी में दर्ज हुआ। गुरुग्राम में यह 200 से भी नीचे चला गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार रविवार को दिल्ली का एयर इडेक्स 264 रिकार्ड हुआ। शनिवार को यह 258 था। 24 घंटों के भीतर इसमें छह अंकों की वृद्धि दर्ज हुई। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 299, गाजियाबाद का 259, ग्रेटर नोएडा का 237, गुरुग्राम का 181 व नोएडा का 238 रिकार्ड किया गया। दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 109 और पीएम 10 का स्तर 172 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा।  बता दें कि दीवाली के बाद से दिल्ली-एनसीआर का वायु प्रदूषण लगातार खराब बना हुआ है, बीच-बीच में राहत मिली, लेकिन स्थिति में सुधार को संतोषजनक नहीं कहा जा सकता है।

Edited By: Jp Yadav