Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR में खराब श्रेणी में ही है एयर इंडेक्स, फिलहाल नहीं सुधार के आसार

Delhi Air Pollution 2021 Report वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर इंडिया के अनुसार सोमवार को दिल्ली के साथ एनसीआर में सभी जगह का एयर इंडेक्स 300 पार यानी बहुत खराब श्रेणी में ही बने रहने का पूर्वानुमान है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 11:19 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 11:19 AM (IST)
Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR में खराब श्रेणी में ही है एयर इंडेक्स, फिलहाल नहीं सुधार के आसार
सोमवार की सुबह भी घना कोहरा रहने की संभावना है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों ट्रिपल अटैक हो रहा है। एक तरफ जहां कोहरे और ठंड ने लोगों को जिंदगी मुश्किल कर दी है वहीं वायु गुणवत्ता स्तर में लगातार आ रही बढ़ोतरी ने लोगों को परेशान कर दिया है। आलम यह है कि अगले कुछ दिनों तक ऐसे ही हालात बने रहेंगे। गौरतलब है कि  कोहरे और स्माग के कारण दिल्ली-एनसीआर की हवा रविवार को भी बहुत खराब ही रही। हवा की रफ्तार में सुधार न होने के मद्देनजर अभी अगले दो तीन दिन और इसमें सुधार होने के आसार नहीं लग रहे हैं।

loksabha election banner

वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर इंडिया के अनुसार सोमवार को दिल्ली एनसीआर में सभी जगह का एयर इंडेक्स 300 पार यानी बहुत खराब श्रेणी में ही बने रहने का पूर्वानुमान है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार रविवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 364 दर्ज किया गया। शाम को पांच बजे हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 की मात्र 171 जबकि पीएम 2.5 कणों की मात्र 292 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रही। मानकों के अनुसार हवा में पीएम 10 की मात्र 100 और पीएम 2.5 की मात्र 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर होनी चाहिए।

वहीं एनसीआर के सभी शहरों की हवा भी गुरुग्राम को छोड़कर बहुत खराब श्रेणी में ही दर्ज की गई। गुरुग्राम का एयर इंडेक्स 300, नोएडा 322, ग्रेटर नोएडा 388, गाजियाबाद 390 और फरीदाबाद का 353 दर्ज किया गया। 

100 मीटर तक रही दृश्यता

कंपकंपाहट भरी ठंड के बीच रविवार सुबह घने कोहरे के कारण दृश्यता का स्तर भी व्यापक स्तर पर प्रभावित हुआ। पालम में 100 जबकि सफदरजंग में 200 मीटर तक रहा। सोमवार की सुबह भी घना कोहरा रहने की संभावना है।

बताया जा रहा है कि मार्च महीने तक वायु प्रदूषण लोगों को परेशान करता रहा है। इस दौरान हल्की बारिश के चलते थोड़ा आराम जरूर मिलेगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.