Move to Jagran APP

Air Quality Delhi: दिल्ली-NCR में लगातार जहरीली हो रही हवा, कई इलाकों में 275 पहुंचा एयर क्लालिटी इंडेक्स

Air Quality Delhi तमाम उपायों के बावजूद पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं दो हजार से पार हो गई हैं। रविवार को राज्य में 52 जगह पराली जलाने के मामले सामने आए। सबसे ज्यादा 13 घटनाएं तरनतारन में हुईं। इससे दिल्ली में प्रदूषण में इजाफा हो रहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 08:16 AM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 11:03 AM (IST)
Air Quality Delhi: दिल्ली-NCR में लगातार जहरीली हो रही हवा, कई इलाकों में 275 पहुंचा एयर क्लालिटी इंडेक्स
दिल्ली के कई इलाकों वायु प्रदूषण बढ़ा।

नई दिल्ली, जेएनएन। Air Quality Delhi : पंजाब और हरियाणा में पराली जलाए जाने की घटनाओं में इजाफा होने के बाद दिल्ली-एनसीआर में हवा लगातार जहरीली होती जा रही है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (Delhi Pollution Control Committee) के ताजा डाटा के मुताबिक, दिल्ली के आनंद विहार और आइटीओ पर वायु गुणवत्ता का स्तर 275 पहुंच गया है। इसके अलावा रोहिणी में यह 263 है, जबकि नेहरूनगर में 229 है। डॉक्टरों के मुताबिक, इससे बच्चों और बुजुर्गों को खास सावधानी बरतने की जरूरत है। 

loksabha election banner

पंजाब में बढ़ी पराली जलाए जाने की घटनाएं

 तमाम उपायों के बावजूद पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं दो हजार से पार हो गई हैं। रविवार को राज्य में 52 जगह पराली जलाने के मामले सामने आए। सबसे ज्यादा 13 घटनाएं तरनतारन में हुईं। पटियाला में 11, अमृतसर में नौ व अन्य जिलों में 19 जगह पराली जलाई गई। प्रदेश में अब तक 2021 जगह पराली जलाई जा चुकी है। अभी तक 460 किसानों पर जुर्माना हुआ है।

पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीपीसीबी) के सचिव करुणोष गर्ग का कहना है कि जैसे-जैसे तापमान गिरेगा पराली का धुआं स्माग में बदलने लगेगा। इस बीच, श्री मुक्तसर साहिब में जिला प्रशासन ने ग्राम पंचायतों से सराकरी गोशालाओं में पराली भेजने की अपील की है।

 सीएम 13 को करेंगे बायो डीकंपोजर घोल के छिड़काव की शुरुआत

दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ने के साथ इस पर काबू पानी की कवायद भी तेज हो गई है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर जो पराली जलती है, उसको रोकने के लिए सरकार ने पूसा रिसर्च इंस्टीट्यूट के साथ बायो डीकंपोजर तैयार किया है। 13 अक्टूबर को गाजीपुर गांव में मुख्यमंत्री केजरीवाल घोल के छिड़काव की शुरुआत करेंगे। 13 तारीख से एंटी डस्ट अभियान के साथ-साथ दिल्ली के अंदर जहां-जहां से किसानों के आवेदन आए हैं, वहां पर बायो डीकंपोजर का छिड़काव किया जाएगा। अब तक किसानों से करीब 1500 एकड़ जमीन पर बायो डीकंपोजर के छिड़काव के लिए आवेदन आया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.