Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों के लिए राहत की खबर, हवा का रुख बदला; 200 तक आ सकता है AQI

Delhi Pollution 2020 Report Update शनिवार से हवा की दिशा बदलकर दक्षिणी-पश्चिमी हो जाएगी। ऐसे में यह हवा प्रदूषण से थोड़ी राहत दिलाएगी। एयर इंडेक्स के भी 200 से नीचे गिरकर मध्यम श्रेणी में आ जाने की संभावना है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 10 Oct 2020 08:13 AM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 08:13 AM (IST)
दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों के लिए राहत की खबर, हवा का रुख बदला; 200 तक आ सकता है AQI
दिल्ली-एनसीआर में बढ़े प्रदूषण के बाद बने हालात का नजारा।

नई दिल्ली, जेएनएन। Delhi Pollution 2020 Report Update:  पंजाब और हरियाणा में किसानों द्वारा पराली जलाए जाने के चलते दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति धीरे-धीरे खराब होती जा रही है। वहीं हवा का स्तर अब भी खराब है, लेकिन वायु प्रदूषण में सुधार की हल्की गुंजाइश नजर आ रही है। दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (Delhi Pollution Control Committee) के ताजा डाटा के मुताबिक, शनिवार को आनंद विहार में वायु गुणवत्ता स्तर (Air Quality Index) 230 रहा तो द्वारका में 248, 254 आइटीओ और जहांगीर पुरी में 267 पहुंच गया। केंद्र सरकार के अधीन वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर इंडिया के मुताबिक, अभी तक उत्तर-पश्चिमी हवा चल रही थी, जिसके साथ पराली का धुआं आ रहा था। वहीं, अब शनिवार से हवा की दिशा बदलकर दक्षिणी-पश्चिमी हो जाएगी। यह हवा प्रदूषण से थोड़ी राहत दिलाएगी। एयर इंडेक्स के भी 200 से नीचे गिरकर मध्यम श्रेणी में आ जाने की संभावना है।

loksabha election banner

प्रदूषण में नहीं सुधार, हवा का स्तर अब भी खराब 

इससे पहले शुक्रवार को तीसरे दिन भी दिल्ली-एनसीआर में एयर इंडेक्स 200 से ऊपर यानि खराब श्रेणी में ही दर्ज किया गया। वातावरण में हल्का स्मॉग भी देखने को मिला। हालांकि हवा की दिशा बदलने पर शनिवार को इसमें थोड़ा सुधार होने के आसार हैं। एयर इंडेक्स भी खराब श्रेणी से गिर कर मध्यम श्रेणी में आ सकता है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 202 रहा। बुधवार को यह 215 और बृहस्पतिवार को 208 दर्ज हुआ था। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 236, गाजियाबाद का 248, ग्रेटर नोएडा का 244, गुरुग्राम का 198 और नोएडा का 206 रिकॉर्ड किया गया। गुरुग्राम का एयर इंडेक्स मध्यम, जबकि शेष सभी जगहों का खराब श्रेणी में रहा। वहीं दूसरी ओर राजधानी का पीएम 2.5 जहां शुक्रवार को 82 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर, वहीं पीएम 10 का स्तर 188 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक रहा। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.