Move to Jagran APP

लंबे समय से साफ चल रही हवा फिर होने लगी दूषित, पराली नहीं; ये है मुख्‍य वजह

एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का 111 गाजियाबाद का 96 ग्रेटर नोएडा का 174 गुरुग्राम का 87 और नोएडा का 103 दर्ज किया गया।

By Tilak RajEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 06:09 AM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 07:13 AM (IST)
लंबे समय से साफ चल रही हवा फिर होने लगी दूषित, पराली नहीं; ये है मुख्‍य वजह
लंबे समय से साफ चल रही हवा फिर होने लगी दूषित, पराली नहीं; ये है मुख्‍य वजह

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। लंबे समय से साफ चल रही दिल्ली एनसीआर की हवा फिर दूषित होने लगी है। सोमवार को प्रदूषण का स्तर एक बार फिर कुछ हद तक बढ़ा हुआ नजर आया। आलम यह रहा कि लॉकडाउन के दौरान और बाद में भी अच्छी या संतोषप्रद श्रेणी में चल रही एनसीआर के कई शहरों की हवा सोमवार को मध्यम श्रेणी में पहुंच गई। इसकी मुख्य वजह पश्चिम दिशा से आ रही धूल भरी हवा बताई जा रही है। 

loksabha election banner

बता दें कि पहले लॉकडाउन और फिर मानसून की दस्तक के कारण देश भर के अधिकांश शहरों की हवा बेहतर चल रही थी। कमोबेश सभी शहरों का एयर इंडेक्स 100 से कम दर्ज हो रहा था, लेकिन अब पिछले दो तीन दिन से ज्यादातर जगह एयर इंडेक्स में इजाफा देखने को मिल रहा है।  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के अनुसार, सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 93 दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का 111, गाजियाबाद का 96, ग्रेटर नोएडा का 174, गुरुग्राम का 87 और नोएडा का 103 दर्ज किया गया। दिल्ली, गुरुग्राम और गाजियाबाद को छोड़कर सभी शहरों की हवा मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली का पीएम 2.5 और पीएम 10 सोमवार को क्रमश: 48 और 88 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.