Move to Jagran APP

द‍िल्‍ली-NCR के लोगों को प्रदूषण से मिली थोड़ी राहत, दीपावली पर फ‍िर ब‍िगड़ेंगे हालात

सीपीसीबी की टीमें दिल्ली-एनसीआर में खुले में कचरा जलाने से रोकने के लिए जगह-जगह पर कार्रवाई कर रही हैं। दिल्ली-एनसीआर में जहां पर भी कूड़ा जलाया जा रहा है।

By Edited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 10:56 PM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 12:15 PM (IST)
द‍िल्‍ली-NCR के लोगों को प्रदूषण से मिली थोड़ी राहत, दीपावली पर फ‍िर ब‍िगड़ेंगे हालात
द‍िल्‍ली-NCR के लोगों को प्रदूषण से मिली थोड़ी राहत, दीपावली पर फ‍िर ब‍िगड़ेंगे हालात

नई दिल्ली,जेएनएन। दिल्ली में शुक्रवार की तुलना में शनिवार को प्रदूषण का स्तर गिर गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के प्रदूषण मानिटरिंग स्टेशनों में पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) में दिल्ली समेत एनसीआर के प्रदूषण स्तर में गिरावट दर्ज हुई। शनिवार को दिल्ली का इंडेक्स 340 दर्ज हुआ।

prime article banner

तेज हवा से हुआ फायदा
यह शुक्रवार की तुलना में 30 अंक कम रहा। शुक्रवार को दिल्ली का एक्यूआइ 370 दर्ज हुआ। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि दिल्ली में शनिवार को कुछ जगहों में तेज हवा चली और साथ ही मौसम का मिजाज भी सामान्य रहा।

बढ़ेगा प्रदूषण
पंजाब और हरियाणा की ओर से हवा का रुख दिल्ली की ओर नहीं है। साथ ही हवा में नमी का स्तर भी 92 फीसद तक बढ़ गया। इस कारण भी प्रदूषण के स्तर में कमी आई है। हालांकि विशेषज्ञों ने चेताया है कि दिवाली के आसपास प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है।

दीपावली पर आपातस्थित‍ि बनने की संभावना

अगर दिल्ली में पटाखे जलाए जाते है तो प्रदूषण का स्तर आपातकालीन स्थिति में भी पहुंच सकता है। यानी दिल्ली-एनसीआर के सभी 35 प्रदूषण मॉनिट¨रग स्टेशनों में पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर 400 एवं 500 के पार भी हो सकता है। हलांकि शनिवार को जो प्रदूषण का स्तर दर्ज हुआ है वह खराब ही रहा है।

खुले में कचरा जलाने वालों पर हो रही है कार्रवाई

सीपीसीबी की टीमें दिल्ली-एनसीआर में खुले में कचरा जलाने से रोकने के लिए जगह-जगह पर कार्रवाई कर रही हैं। दिल्ली-एनसीआर में जहां पर भी कूड़ा जलाया जा रहा है। वहां लोगों पर ऑन द स्पॉट जुर्माना भी लगाया जा रहा है।

20 दिनों में तीन हजार लोगों पर जुर्माना
ईपीसीए के सदस्यों ने कहा है कि पिछले 20 दिनों में तीन हजार से ज्यादा लोगों पर कार्रवाई की गई है। यह प्रदूषण को बढ़ाते हुए कचरा जलाने का काम कर रहे थे।

कैसा रहा प्रदूषण का स्तर स्थान
शुक्रवार-   शनिवार
दिल्ली -370 340
गाजियाबाद -370 325
फरीदाबाद -406 359
ग्रेटर नोएडा- 376 341


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.