नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Air Pollution in Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर शुक्रवार की तुलना में शनिवार के दिन घट गया। शनिवार को दिनभर धूप छाई रही। साथ ही 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चली। जिससे एयर क्वालिटी इंडेक्स में प्रदूषण का स्तर कम दर्ज किया गया।

360 से घट कर 312 हुआ इंडेक्‍स

शनिवार के दिन केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण (सीपीसीबी) के प्रदूषण मॉनिटरिंग स्टेशन में दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 312 दर्ज हुआ। इससे एक दिन पहले शुक्रवार के दिन दिल्ली का एयर इंडेक्स 360 दर्ज हुआ था। दिल्ली का एयर इंडेक्स अभी भी बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है।

प्रदूषण में गिरावट हो रही दर्ज

301 से 400 तक बहुत खराब श्रेणी में एयर इंडेक्स दर्ज होता है। इसके अलावा एनसीआर के अन्य शहरों गाजियाबाद, गुरुग्राम, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के एयर इंडेक्स में भी प्रदूषण में गिरावट दर्ज हुई है। मौसम विभाग के के मुताबिक तेज हवा के चलने का सिलसिला 27 नवंबर तक जारी रहेगा। साथ ही 26 से 27 नवंबर के दौरान दिल्ली में हल्की बारिश होने की भी उम्मीद है।

उत्‍तर भारत में पश्‍चिमी विक्षोभ ने दी दस्‍तक

मौसम विभाग के विज्ञानी कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ ने दस्तक दी है। इसके कारण मौसम में परिवर्तन आया है और उत्तर की दिशा से तेज हवा दिल्ली और आस पास के इलाकों में पहुंची है। 27 नवंबर तक इसी तरह 15 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने की उम्मीद है। सोमवार की सुबह हवा की रफ्तार में थोड़ी कमी आएगी लेकिन कुछ समय बाद फिर से तेज हो जाएगी। साथ ही पश्चिमी विक्षोभ से 26 एवं 27 नवंबर को हल्की बारिश भी होने की उम्मीद है।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

 

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस