Move to Jagran APP

AIIMS की एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा में नहीं मिलेगा आर्थिक आरक्षण का लाभ !

आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा में यह लागू नहीं किया जाएगा, इसलिए दिल्ली सहित देश के 14 एम्स में इस साल आर्थिक आरक्षण के आधार पर दाखिले नहीं मिलेंगे।

By Edited By: Published: Sun, 03 Feb 2019 08:52 PM (IST)Updated: Mon, 04 Feb 2019 08:27 AM (IST)
AIIMS की एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा में नहीं मिलेगा आर्थिक आरक्षण का लाभ !
AIIMS की एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा में नहीं मिलेगा आर्थिक आरक्षण का लाभ !

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) व जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) जैसे शिक्षण संस्थान आगामी शैक्षणिक सत्र से आर्थिक आरक्षण लागू करने की तैयारी में हैं, लेकिन इस आधार पर इस बार मेडिकल में दाखिला पाने की आस लगाए सामान्य वर्ग के छात्रों को निराशा हाथ लग सकती है।

loksabha election banner

खासतौर पर आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा में यह लागू नहीं किया जाएगा, इसलिए दिल्ली सहित देश के 14 एम्स में इस साल आर्थिक आरक्षण के आधार पर एमबीबीएस में दाखिले नहीं मिलेंगे।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली स्थित मुख्य एम्स ही सभी एम्स में एमबीबीएस में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। पिछले साल नौ एम्स के 800 सीटों पर एमबीबीएस में दाखिले हुए थे। इस बार छह नए एम्स जुड़ गए हैं, इसलिए इस बार 15 एम्स के एमबीबीएस की 1200 सीटों पर दाखिले के लिए आगामी 25 व 26 मई को कई शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

बता दें कि मेडिकल में दाखिले के लिए भी आरक्षण के प्रावधान लागू होते हैं, इसलिए एम्स में भी आरक्षित वर्ग के लिए सीटें रिजर्व रहती हैं। एम्स का कहना है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से अभी आर्थिक आरक्षण लागू करने के लिए संस्थान को निर्देश नहीं मिला है, इसलिए अभी इसे लागू करने की तैयारी नहीं है। 15 एम्स जिनमें दाखिले होंगे दिल्ली, भोपाल, भुवनेश्वर, रायपुर, जोधपुर, ऋषिकेश, पटना, नागपुर, मंगलागिरी, भ¨टडा, देवघर, गोरखपुर, कल्याणी, रायबरेली व तेलंगाना शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.