Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस समारोह में बाधा डाल सकते हैं आंदोलनकारी किसान, खुफिया विभाग से मिला इनपुट

दिल्ली पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है वहीं पहली बार नई दिल्ली जिले को 25 जनवरी की रात ही सील किए जाने का निर्णय लिया गया है। दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर पैरा मिलिट्री की भी तैनाती करने की कवायद शुरू कर दी गई है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 10:56 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 10:56 AM (IST)
गणतंत्र दिवस समारोह में बाधा डाल सकते हैं आंदोलनकारी किसान, खुफिया विभाग से मिला इनपुट
सुप्रीम कोर्ट ने किसान नेताओं का पक्ष मांगा है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कृषि कानूनों के विरोध में सीमा पर डटे किसान गणतंत्र दिवस समारोह में भी बाधा डाल सकते हैं। दिल्ली पुलिस को खुफिया विभाग से इस तरह का इनपुट मिला है। इसके बाद जहां दिल्ली पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है, वहीं पहली बार नई दिल्ली जिले को 25 जनवरी की रात ही सील किए जाने का निर्णय लिया गया है। दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर पैरा मिलिट्री की भी तैनाती करने की कवायद शुरू कर दी गई है। गत दिनों दिल्ली पुलिस की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में भी अर्जी दायर की गई है। इसमें अनुरोध किया गया है कि शीर्ष अदालत द्वारा किसानों को समारोह के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी पैदा न करने की हिदायत दी जाए। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने किसान नेताओं का पक्ष मांगा है।

loksabha election banner

दिल्ली की सिंघु, टीकरी व गाजीपुर आदि सीमाओं पर हजारों की संख्या में किसान धरने पर बैठे हैं। कुछ किसान नेताओं ने गत दिनों गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने की बाद आंदोलन खत्म करने की बातें कही हैं। इसके बाद से पुलिस अलर्ट हो गई है। सूत्रों के मुताबिक इंटेलीजेंस को इस तरह के इनपुट मिल रहे हैं कि कुछ आंदोलनकारी किसान गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रैक्टर-ट्राली लेकर दिल्ली कूच करने की कोशिश कर सकते हैं। हांलाकि, पुलिस किसी भी सूरत में किसानों को ट्रैक्टर लेकर दिल्ली की सीमा में प्रवेश करने की इजाजत नहीं देगी। यह भी सूचना मिल रही है कि कुछ किसान मोबाइल के जरिये 10-10 या 20-20 की संख्या में आपस में संपर्क में रहेंगे। अलग-अलग होकर वे परेड देखने के बहाने राजपथ पर पहुंचेंगे। इसके बाद अचानक 100-200 किसान राजपथ पर पहुंचकर नारेबाजी कर सकते हैं। इसे देखते हुए तमाम तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, सभी थानों की पुलिस को हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है। साथ ही निर्देश दिया गया है कि कानून हाथ में लेने वालों से सख्ती से निपटा जाए। वाटर कैनन, फायर ब्रिगेड व आंसू गैस के गोले आदि की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। खुफिया विभाग से मिल रही सूचनाओं के मुताबिक किसान होटलों, गेस्ट हाउसों या रिश्तेदारों के यहां पहले से आकर ठहर सकते हैं।

सत्यापन के बाद मिलेगा

नई दिल्ली जिले में प्रवेश किसान संगठनों व उनकी आड़ में उपद्रवी तत्वों के समारोह में प्रवेश की आशंका को देखते हुए सत्यापन के बाद ही नई दिल्ली जिले में लोगों को गणतंत्र दिवस पर प्रवेश करने दिया जाएगा। समारोह संपन्न होने तक राजपथ की ओर जाने वाले रास्तों पर जगह-जगह चेकिंग की जाएगी। उस तरफ वही लोग जा सकेंगे, जिनके पास रक्षा मंत्रालय द्वारा सत्यापित पास होगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.