नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। चांदनी चौक का सुंदरीकरण होने के बाद लाल किले से फतेहपुरी मस्जिद की ओर जाने वाली सड़क इन दिनों पर्यटकों व स्थानीय लोगों का आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। लोग इसकी बदली सूरत और खूबसूरती पर बातें करते हुए मिल जाएंगे। लोगों ने बताया कि पहले से यहां की स्थिति बेहतर हो गई है। लेकिन यह व्यवस्था ऐसी ही बनी रहनी चाहिए।


सुंदर नगरी से खरीदारी करने आई निशा ने बताया कि वह कई बार इस बाजार में आई हैं, लेकिन इस बार बाजार की साफ तस्वीर देखकर खुश हूं। अक्सर बाजारों में गंदगी फैली रहती है, पर यहां जगह-जगह पौधे और पेड़ लगाए गए हैं, जिससे पर्यावरण का भी पूरा ध्यान रखा गया है। आज के समय में बहुत जरुरी है। छत्तीसगढ़ से आई प्राथना ने बताया कि वह पहली बार इस बाजार में आई हैं। यहां सड़क पर वाहन नहीं चल रहे, जिससे आराम से घूम सकते हैं और बैठने की भी अच्छी व्यवस्था है।


वहीं, स्थानीय निवासी हर्षित ने बताया कि पहले यहां बहुत गंदगी फैली रहती थी, इस सड़क पर चलना भी मुश्किल रहता था। अब समय-समय पर सफाई हो रही है। सड़क पर गाड़ियां बेतरतीब से चलती थी, जिससे दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती थी, लेकिन अब वाहनों के समय पर चलने अच्छा हो गया है। वहीं, पहले लोग कूड़ा कहीं भी फेंक देते थे, लेकिन अब कूड़ेदान लग गए हैं, जोकि बहुत अच्छा है।


दुकानदार विजय जिंदल ने कहा यह सड़क बनने से हमें बहुत फायदा हुआ है। इससे हमारी दुकानों में ग्राहक बढ़े हैं, पहले इतनी गंदगी फैली रहती थी, जिससे कोई इस तरफ खरीदारी करने नहीं आता था। उन्होंने कहा कि अब यहां से कंगलों को भी हटाना चाहिए। यह लोग बाजार में आए लोगों का सामान चुराते हैं, जिससे बाजार की छवि खराब हो रही है। यह लोग बाजार की खूबसूरती पर दाग लगा रहे हैं।

दुकानदार सुनील ने कहा कि यहां सारी व्यवस्था अच्छी कर दी गई हैं, लेकिन वाहनों की रोक से दुकानों में सामान लाने में बहुत परेशानी हो रही है। जिससे दुकान में सामान समय पर नहीं पहुंच पा रहा।

Edited By: Vinay Kumar Tiwari