नई दिल्‍ली, जेएनएन। पंजाब के अमृतसर के निरंकारी भवन में हुए बम धमाके के बाद दिल्‍ली एनसीआर के लिए हाई अलर्ट जारी किया गया है। नोएडा के कई स्‍थानों पर चेकिंग शुरू कर दी गई है। मिली जानकारी के अनुसार पंजाब के राजासांसी क्षेत्र के आदिवाल गांव में सत्‍संग के दौरान बम धमाका हुआ है। इसके बाद से दिल्‍ली और यूपी पुलिस एक्‍शन में आ गई है। दिल्ली के बुराड़ी सन्त निरंकारी आश्रम की भी इस हमले के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

मुखर्जी नगर इलाके के निरंकारी कॉलोनी में बने संत निरंकारी सत्संग की सुरक्षा बढ़ी

पंजाब के अमृतसर एयरपोर्ट से करीब पांच किलोमीटर दूर निरंकारी आश्रम में हुए बम विस्फोट के बाद राजधानी दिल्ली में भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। खासकर इस घटना के बाद मुखर्जी नगर इलाके के निरंकारी कॉलोनी में बने संत निरंकारी सत्संग भवन सहित बुराड़ी बाईपास स्थित निरंकारी परिसर, कांपलेक्स आदि जगहों पर पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है।

निरंकारी मिशन से जुड़े कार्यकर्ता भी सुरक्षा में तैनात
सुरक्षा व्यवस्था को पूरी तरह से चाक-चौबंद कर दी गई है। पुलिसकर्मियों के अलावे निरंकारी मिशन से जुड़े कार्यकर्ता भी सुरक्षा व्यवस्था में तैनात कर दिए गए हैं। अमृतसर में हुए हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि 15 लोग घायल हो गए हैं।

मानव श्रृंखला बनाकर रिकॉर्ड
उल्लेखनीय है कि दिल्ली में इस बार संत निरंकारी मिशन की ओर से आयोजित वार्षिक सम्मेलन का आयोजन नहीं किया जा रहा है, जबकि आयोजन यहां से तकरीबन 60 किलोमीटर दूर हरियाणा के सोनीपत के समालखा में किया जा रहा है। इस आयोजन को लेकर शुक्रवार को ही समालखा में रोशन मीनार नमक कार्यक्रम आयोजित कर मानव श्रृंखला बनाकर रिकॉर्ड कायम किया गया है। समलखा में 24 नवंबर से 3 दिनों तक वार्षिक समागम का आयोजन होगा।

यह है पूरा मामला
अमृतसर जिले के राजासांसी क्षेत्र के आदिवाल गांव के निरंकारी भवन में चल रहे सत्‍संग में बम धमाका हुआ है। तीन युवकों ने सत्‍संग के दौरान वहां पहुंचे और ग्रेनेड नुमा बम फेंक दिया। बम मंच के पास फट गया। इसमें तीन लोगों की मौत हो गई और आठ लोगों के घायल होने की सूचना है।

युवकों ने फेंका बम
इस निरंकारी भवन में हर रविवार प्रवचन सभा का आयोजन होता  है। तीनों युवक बाइक पर आए थे और बम फेंककर फरार हो गए। धमाके के बाद वहां अफरातफरी व भगदड़ मच गई। घटना के बाद पंजाब में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस धमाके में आतंकियों का हा‍थ होने की आशंका जताई जा रही है। बता दें कि कुछ दिन पहले सीमा पार से छह-सात आतंकियों के पंजाब में घुसने की खबर थी।

धमाके में कश्‍मीरी आतंकी जाकिर मूसा का हाथ हाेने की भी आशंका जताई जा रही है। पु‍लिस ने पूरे इलाके को घेर लिया है और जांच में जुट गई है। बॉर्डर जोन के आइजी सुरेंद्र परमार भी घटनास्थल पर पहुंचे हैं। घायलों को पास के सिविल अस्‍पताल और अमृतसर के गुरु नानकदेव अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

Posted By: Prateek Kumar