Move to Jagran APP

Coronavirus OUTBREAK Again: महाराष्ट्र, पंजाब और मध्यप्रदेश के बाद अब दिल्ली में भी बढ़े कोरोना के केस

Coronavirus OUTBREAK Again फरवरी के दूसरे सप्ताह के मुकाबले तीसरे सप्ताह में नए मामले करीब पांच फीसद अधिक आए। यह आंकड़ा बेशक छोटा लगे लेकिन डॉक्टर कहते हैं कि यदि कोरोना से बचाव के नियमों का ठीक से पालन नहीं किया गया तो मामले ज्यादा भी बढ़ सकते हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 21 Feb 2021 07:36 PM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2021 07:50 AM (IST)
Coronavirus OUTBREAK Again: महाराष्ट्र, पंजाब और मध्यप्रदेश के बाद अब दिल्ली में भी बढ़े कोरोना के केस
Coronavirus OUTBREAK Again: 24 घंटे में कोरोना के 145 नए मामले आए सामने, दो की मौत

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। Coronavirus OUTBREAK Again: राजधानी में कोरोना का संक्रमण दर 0.30 फीसद से नीचे बरकरार है। फिर भी मामले थोड़े बढ़ गए हैं। आंकड़े बताते हैं कि फरवरी के दूसरे सप्ताह के मुकाबले तीसरे सप्ताह में नए मामले करीब पांच फीसद अधिक आए। यह आंकड़ा बेशक छोटा लगे लेकिन डॉक्टर कहते हैं कि यदि कोरोना से बचाव के नियमों का ठीक से पालन नहीं किया गया और 56 फीसद लोगों के सीरो पाजिटिव होने की बात सोच कर लापरवाही बरती गई तो मामले ज्यादा भी बढ़ सकते हैं। इसलिए मामलों में थोड़ी बढ़ोतरी को खतरे की घंटी मानकर बचाव के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।

loksabha election banner

तीसरी लहर के बाद दर्ज हुई थी गिरावट

दरअसल, दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर थमने के बाद फरवरी के दूसरे सप्ताह तक मामलों में गिरावट का सिलसिला जारी था। फरवरी के पहले सप्ताह में कोरोना के 939 मामले आए थे। दूसरे सप्ताह में नए मामले घटकर और भी कम 911 हो गए। लेकिन तीसरे सप्ताह में नए मामलों का आंकड़ा बढ़कर 954 हो गया। इसमें भी 455 मामले तीन दिन में आए हैं।

24 घंटे में 97 मरीज हुए ठीक

लगातार दो दिन 150 से अधिक मामले आने के बाद रविवार को कोरोना के 145 नए मामले आए और 97 मरीज ठीक हुए। नए मामलों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या कम होने के कारण सक्रिय मरीजों की संख्या थोड़ी बढ़ गई है। वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना के दो मरीजों की मौत हो गई।

दिल्ली-एनसीआर में चलने लगीं लोकल ट्रेनें, इन 17 शहरों को होगा फायदा; यहां देखिये लिस्ट

अब तक कुल 10,900 मरीजों की मौत

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में अब तक कुल छह लाख, 37 हजार, 900 मामले आ चुके हैं। इनमें से छह लाख 25 हजार 929 मरीज ठीक हो चुके हैं। इससे मरीजों के ठीक होने की दर 98.12 फीसद है। वहीं अब तक कुल 10,900 मरीजों की मौत हुई है। इससे मृत्यु दर 1.71 फीसद है।

दिल्ली में बढ़ी सक्रिय मरीजों की संख्या 

दिल्ली में सक्रिय मरीजों की संख्या 1025 से बढ़कर 1071 हो गई है। इनमें से 422 मरीज अस्पतालों में व 37 मरीज कोविड केयर सेंटर में भर्ती हैं। इसके अलावा 467 मरीज होम आइसोलेशन में रहकर अपना इलाज करा रहे हैं। दिल्ली में अब तक कुल एक करोड़ 19 लाख 71 हजार 940 सैंपल की जांच हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में 63,813 सैंपल की जांच हुई। जिसमें से इनमें 0.23 फीसद सैंपल पॉजिटिव पाए गए। एक दिन पहले संक्रमण दर 0.24 फीसद थी। कंटेनमेंट जोन की संख्या अब 631 रह गई है।

पूरे साल सतर्क रहने की दरकार

सफदरजंग अस्पताल के प्रिवेंटिव व कम्युनिटी मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डॉ. जुगल किशोर ने कहा कि अभी लोगों को पूरे साल सतर्क रहना होगा और कोरोना के अनुकूल व्यवहार बनाकर कामकाज करना होगा। लोगों में थोड़ी लापरवाही फिर से दिखने लगी है। यदि उन्हें लगता है कि वे पहले की तरह बगैर मास्क के बाहर निकल सकते हैं तो यह गलत है। दफ्तर में भी कामकाज के दौरान मास्क पहनना व शारीरिक दूरी का पालन जरूरी है। वैसे भी मौसम बदल रहा है इसलिए इन दिनों खांसी व जुकाम की समस्या भी होगी। यदि खांसी व जुकाम हो तो घर से बाहर न निकलें। यदि बाहर निकलें भी तो मास्क जरूर लगाएं।

फरवरी में आए मामले

पहले सप्ताह में आए मामले- 939

मौत- 26

दूसरे सप्ताह में आए मामले- 911

मौत- 12

तीसरे सप्ताह में आए मामले- 954

मौत- 9


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.