Move to Jagran APP

कोरोना के बाद दिल्ली में डेंगू फैलने का खतरा ज्यादा, घर के आसपास न जमा होने दें बारिश का पानी, रहें होशियार

डेंगू का संक्रमण पिछले चार सालों में इस बार अधिक है। आंकड़े बताते हैं कि सितंबर व अक्टूबर में डेंगू का संक्रमण तेजी से बढ़ता है। वैसे भी इस साल बारिश अधिक हुई है और जगह-जगह जलभराव की समस्या भी देखी जा रही है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 02:24 PM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 02:24 PM (IST)
कोरोना के बाद दिल्ली में डेंगू फैलने का खतरा ज्यादा, घर के आसपास न जमा होने दें बारिश का पानी, रहें होशियार
घर के आसपास न जमा होने दें बारिश का पानी, कूलर की नियमित करें सफाई।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। डेंगू का संक्रमण पिछले चार सालों में इस बार अधिक है। आंकड़े बताते हैं कि सितंबर व अक्टूबर में डेंगू का संक्रमण तेजी से बढ़ता है। वैसे भी इस साल बारिश अधिक हुई है और जगह-जगह जलभराव की समस्या भी देखी जा रही है। ऐसे में डेंगू का संक्रमण बढ़ने का खतरा ज्यादा है। कोरोना के संक्रमण के बीच डेंगू का संक्रमण बढ़ने पर लोगों की परेशानी भी बढ़ सकती है इसलिए डाक्टर कहते हैं कि दो माह अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। वैसे तो दिल्ली में डेंगू के दो-चार मामले पूरे साल आते रहते हैं, लेकिन बारिश के मौसम में डेंगू का संक्रमण अधिक होता है क्योंकि बारिश होने पर कई जगहों पर पानी जमा हो जाता है। इस वजह से बारिश के मौसम में डेंगू के मच्छरों की उत्पत्ति बढ़ जाती है।

loksabha election banner

पिछले कुछ सालों में दिल्ली में डेंगू से राहत रही है, लेकिन इस बार डेंगू के मामले अधिक देखे जा रहे हैं। डेंगू के मामले अक्सर अगस्त में बढ़ने शुरू होते हैं और सितंबर से नवंबर तक अधिक देखे जाते हैं। इस दौरान सितंबर व अक्टूबर में ही मामले बढ़ते हैं। इसके बाद नवंबर में मामले कम होने लगते हैं इसलिए डाक्टर कहते हैं कि यदि दो माह स्थिति ठीक रही तो नवंबर में भी डेंगू से बचाव रहेगा, लेकिन दो माह में संक्रमण ज्यादा रहा तो डेंगू नवंबर तक परेशान कर सकता है इसलिए घर के आसपास पानी जमा न होने दें।

एम्स के कम्युनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर डा. संजय राय ने कहा कि डेंगू के मच्छर अधिक उत्पन्न होंगे तो परेशानी बढ़ेगी इसलिए घर के आसपास के वातावरण को साफ रखना जरूरी है। बारिश का पानी जमा होने पर डेंगू का मच्छर उत्पन्न हो सकते हैं। डेंगू व चिकनगुनिया के मच्छर बहुत दूर तक नहीं जाता है। पानी जमा होने पर जहां मच्छर उत्पन्न होंगे, उसके 50 मीटर के दायरे में रहने वाले लोगों के लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं। डेंगू का मच्छर दिन में अधिक काटता है इसलिए डेंगू के बचाव के लिए पूरे बाजू का कपड़ा पहनना चाहिए। इसके अलावा कूलर की नियमित सफाई जरूरी है।

चार साल में अगस्त तक आए डेंगू के मामले

वर्ष मामले

2018 782019 752020 512021 99

चार साल में अगस्त से नवंबर के बीच आए डेंगू के मामले

वर्ष अगस्त सितंबर अक्टूबर नवंबर

2018 58 374 1114 10622019 52 190 787 7172020 47 188 346 3382021 30

--नोट-- अगस्त 2021 के आंकड़े 21 तारीख तक के ही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.