नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। अब से 16 साल पहले दुष्कर्म के मामले में फांसी की सजा सुनाई गई थी। अब 16 साल के बाद इसी तरह से दुष्कर्म के मामले में एक साथ चार आरोपियों को फांसी की सजा सुनाई गई है। कोलकत्ता के धनंजय चटर्जी पहले ऐसे व्यक्ति थे जिन्हें एक नाबालिग छात्रा के साथ दुष्कर्म कर उसकी हत्या किए जाने के मामले में फांसी की सजा सुनाई गई थी। उन्हें भारत में न्यायिक रूप से मृत्युदंड दिया गया था। उनको फांसी की सजा 14 अगस्त 2004 को अलीपुर सेंट्रल करेक्शनल होम, कोलकाता में दी गई थी। उन पर 14 साल की स्कूली छात्रा हेतल पारेख पर बलात्कार और हत्या किए जाने का आरोप था।

14 अगस्त 2004 में आखिरी बार रेपिस्ट को हुई थी फांसी

14 अगस्त 2004 यही वो तारीख है जब देश में किसी रेपिस्ट को आखिरी बार फांसी की सजा दी गई थी। नाबालिग छात्रा का रेप कर उसकी हत्या करने के जुर्म में आरोपी धनंजय चटर्जी को फांसी दी गई थी। धनंजय को कोलकाता के अलीपुर जेल में फांसी दी गई थी, इस बात को 16 साल हो गए हैं। यदि उस समय से बात करें तो दुष्कर्म के मामले में कमी नहीं आई है। तब से लेकर अब तक देश में 5 लाख से अधिक रेप के केस हो गए हैं। उसके बाद भी इन 16 सालों में किसी दूसरे रेपिस्ट को फांसी की सजा नहीं सुनाई गई। वैसे हैदराबाद में डॉक्टर के साथ हुए रेप और जलाकर हत्या किए जाने के बाद भी लोगों के रोगटें खड़े हो गए थे मगर उस मामले में पुलिस ने जल्द ही फैसला कर दिया था। केस कोर्ट में पहुंच ही नहीं पाया, पुलिस सबूत इकट्ठा करने के लिए आरोपियों को मौके पर लेकर पहुंची और वो भागने लगे, वहां गोली के शिकार हो गए और फाइल बंद हो गई।

यूपीए की सरकार थी

धनंजय चटर्जी को जब फांसी हुई, तब केंद्र में नई-नई यूपीए की सरकार आई थी। मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम राष्ट्रपति थे। धनंजय चटर्जी ने राष्ट्रपति के सामने फांसी से छूट की गुहार भी लगाई थी लेकिन राष्ट्रपति ने उसे ठुकरा दिया।

रंगा और बिल्ला

इससे भी पहले रंगा और बिल्ला को फांसी की सजा दी गई थी। इन दोनों को हत्या और बलात्कार के आरोप में 1982 को फांसी दी गई थी। इस अपराध से पूरा देश हिल गया था। फांसी की सजा के बाद जुर्म और हत्या व बलात्कार के जैसे संगीन अपराधों में कानून का सख्त संदेश गया। इन दोनों ने दिल्ली के रिज इलाके से 26 अगस्त 1978 को दो बच्चों संजय चोपड़ा और गीता चोपड़ा का अपहरण किया था। 29 अगस्त को इनके शव मिले थे। गीता के साथ बलात्कार की पुष्टि हुई थी। हत्या और बलात्कार के आरोपियों रंगा और बिल्ला को फांसी की सजा सुनाई गई थी, उसके बाद उन्हें फांसी दी गई थी।

दुनिया में रेप के आरोपियों को सजा

- सऊदी अरब में रेप के दोषी का सिर क़लम कर प्राइवेट पार्ट काट दिया जाता है

- रेप के दोषी को अमेरिका में ज़हरीला इंजेक्शन देकर मार देते हैं

- यूएई में बलात्कारी को एक हफ्ते में ही फांसी दे दी जाती है

- चीन में डीएनए मैच के बाद सीधा फांसी पर लटका दिया जाता है  

Posted By: Vinay Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस