Move to Jagran APP

सफदरजंग अस्पताल के डॉ. कृष्ण राजभर की सलाह, ठंड में रखें नाक, कान और गले का विशेष खयाल

डॉक्टर कृष्ण राजभर का कहना है कि इन दिनों लोगों को अधिक से अधिक गर्म कपड़े पहनने चाहिए। साथ ही कोरोना से बचने के लिए मास्क का प्रयोग करना चाहिए। वहीं गले को स्वस्थ रखने के लिए सुबह शाम गर्म पानी से गरारे करने चाहिए।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 12:05 PM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 12:05 PM (IST)
सफदरजंग अस्पताल के डॉ. कृष्ण राजभर की सलाह, ठंड में रखें नाक, कान और गले का विशेष खयाल
आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक पीने से बचना चाहिए।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी दिल्ली में इन दिनों बढ़ती सर्दी, कोरोना वायरस संक्रमण और वायु प्रदूषण के बीच लोगों को अपनी नाक, कान और गले का विशेष खयाल रखना चाहिए, क्योंकि ऐसा नहीं  करने पर कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इस बाबत सफदरजंग अस्पताल के नाक, कान और गला विशेषज्ञ डॉक्टर कृष्ण राजभर का कहना है कि इन दिनों लोगों को अधिक से अधिक गर्म कपड़े पहनने चाहिए। साथ ही कोरोना से बचने के लिए मास्क का प्रयोग करना चाहिए। वहीं, गले को स्वस्थ रखने के लिए सुबह शाम गर्म पानी से गरारे करने चाहिए।

loksabha election banner

डॉक्टर कृष्ण राजभर का कहना है कि इन दिनों सर्दी में इजाफा होने के साथ ही लोगों को कान, गले और नाक संबंधी बीमारियां बढ़ने लगती हैं। ऐसे में लोगों को नाक, मुंह और गले को ढककर रखना चाहिए। इससे वह सर्दी और कोरोना से बचे रहेंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर भी ध्यान देना चाहिए। इसके लिए संतुलित भोजन लेना चाहिए। लोगों को अपने भोजन में प्रोटीन, विटामिन, आयरन आदि का ध्यान रखना चाहिए। वहीं, आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक पीने से बचना चाहिए।

उन्होंने कहा कि बुजुर्गों को ठंडे पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। सर्दी बढ़ने के चलते उन्हें हमेशा गर्म पानी पीना चाहिए। इससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहेगी। वहीं, कोरोना से बचने के लिए उन्हें बाहर नहीं जाना चाहिए। ऐसा करने से लोग कोरोना वायरस संक्रमण से बचे रहेंगे।

गौरतलब है कि दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आई है, लेकिन इससे लापरवाही नहीं बरती जा सकती है, क्योंकि जरा सी लापरवाही से कोरोना वायरस संक्रमण और भी घातक हो सकता है। खासकर लोगों को शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करने के साथ मास्क जरूर लगाना चाहिए। ऐसा करने से आप  कोरोना से दूर रह सकते हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.