Move to Jagran APP

coronavirus: पिता की प्रेरणा से योग को अपनाया और कोरोना को दी मात

तोमर बताते हैं कि शरीर में रोग प्रतिरोधक शक्ति का होना काफी आवश्यक है यह जितनी ज्यादा रहेगी उतना ही शरीर मजबूत रहता है और शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 10:06 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jun 2020 10:33 PM (IST)
coronavirus: पिता की प्रेरणा से योग को अपनाया और कोरोना को दी मात
coronavirus: पिता की प्रेरणा से योग को अपनाया और कोरोना को दी मात

नई दिल्ली [पुष्पेंद्र कुमार]। योग धैर्य, समय और नियम मांगता है, लेकिन लोग अक्सर ऐसा नहीं कर पाते हैं।  हम योग के नियमों का पालन कर सकें तो निश्चित तौर पर बड़े-बड़े रोगों से निजात पा सकते हैं। कोरोना वायरस का कहर पूरे देश में मंडरा रहा है, आए दिन लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहद जरूरी है। योग से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर कई योद्धाओं ने कोरोना को मात दी है। उन्हीं कोरोना योद्धाओं में से एक है कृष्णा नगर थाने में तैनात हेड कांस्टेबल नरेंद्र तोमर।

loksabha election banner

तोमर बताते है कि कृष्णा नगर स्थित निगम स्कूल में खाना बांट रहे लोगों की सुरक्षा में तैनात थे, लेकिन एक दिन अचानक सांस फूलना व खांसी शुरू हो गई। तबीयत जब ज्यादा बिगड़ी तो घर के पास गुरु तेग बहादुर अस्पताल में इलाज के लिए गए, जहां डॉक्टरों ने दवाई देकर घर वापस भेज दिया। दवाई से जब फायदा नहीं दिखा तो थाने के स्टाफ ने धौला कुआं स्थित आर्मी अस्पताल में जांच के लिए भेज दिया, जहां जांच के दौरान रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई।

अस्पताल में परिवार से दूर करीब 12 दिनों तक अलग रहना पड़ा। इलाज में जब समय लग रहा था तो पिता सूबेदार चमन सिंह ने रोजाना वीडियो कॉल के माध्यम से योग की जानकारी दी। फोन पर योग की जानकारी लेकर रोजाना नियम अनुसार योग किया करता था।

पिता हमेशा कहते थे कि सेहत को सुधारने तथा स्वस्थ रहने के लिए योग जरूरी है। नियमित योग करने वाला व्यक्ति यदि किसी बीमारी की चपेट में आ जाता है तो वह ठीक भी जल्दी हो जाता है। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहद जरूरी है। इसमें योग क्रिया का भी अच्छा-खासा योगदान है। कई लोग ऐसे हैं जो किसी कारण कोरोना वायरस की चपेट में आ गए पर रोग प्रतिरोधक क्षमता के बाद तीन दिन से चार दिन में ही ठीक हो गए। आज पिता के आर्शीवाद से एक दम स्वस्थ हो गया हूं।

लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए बताते है फायदे

तोमर बताते हैं कि शरीर में रोग प्रतिरोधक शक्ति का होना काफी आवश्यक है यह जितनी ज्यादा रहेगी उतना ही शरीर मजबूत रहता है और शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इम्यून सिस्टम कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों का एक विशाल और संगठित नेटवर्क होता है जो कि शरीर की रोगाणु, वायरस और सूक्ष्म जीवों से बचाव करता हैं। इम्यून सिस्टम के द्वारा संक्रमण को दूर किया जा सकता है।

इसलिए आवश्यक है कि आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहें। आज वह कोरोना से जंग में लोगों को वीडियो के माध्यम से योग की जानकारी देकर योग करवाते हैं। कुछ विशिष्ट योग होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते है। जैसे ताड़ासन, पादंगुष्ठासन, वृक्षासन, त्रिकोणासन, उत्कटासन, पश्चिमोत्तानासन, धनुरासन, हलासन, सूर्य नमस्कार आदि। इम्यून सिस्टम किसी भी इंसान के शरीर को एक ऐसा सुरक्षा कवच प्रदान करता है, जिसके कारण वह इंसान कई प्रकार की बीमारियों से बचा रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.