Move to Jagran APP

प्रवासी मजदूरों के मुद्दे पर AAP नेता संजय सिंह ने दिया अहम सुझाव

AAP नेता संजय सिंह ने कहा कि पूरे देश के लिए एक साथ ट्रेनें चलाई जाएं और कामगारों को उनके घरों तक पहुंचाया जाए।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 08:57 AM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 08:57 AM (IST)
प्रवासी मजदूरों के मुद्दे पर AAP नेता संजय सिंह ने दिया अहम सुझाव
प्रवासी मजदूरों के मुद्दे पर AAP नेता संजय सिंह ने दिया अहम सुझाव

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली के बाजारों को खोलने और अन्य कई अहम फैसले लेने को सामान्य जनजीवन को दोबारा से पटरी पर लाने के लिए एक सही कदम बताया है। मंगलवार की उन्होंने कहा कि अब अर्थव्यवस्था को धीरे-धीरे खोलना ही एकमात्र रास्ता है, वरना जितने लोग कोरोना से नहीं मरेंगे, उससे कहीं ज्यादा लोग भूख से मर जाएंगे। सारी व्यवस्था को ठप करके देश को आगे बढ़ाना नामुमकिन है।

prime article banner

AAP के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने कहा कि आज देश में बड़ी संख्या ऐसे कामगारों की है जो इस बीमारी के कारण अपने घर जाना चाहते हैं। इनके सामने आज रोजी-रोटी और रोजगार न होने का संकट है। संजय सिंह ने कहा कि दिल्ली की सड़कों पर जगह-जगह भारी संख्या में कामगार पैदल चले जा रहे हैं। इनकी भीड़ इकट्ठा हो जाना कोई पहली घटना नहीं है, परंतु सबसे बड़ा प्रश्न यह उठता है कि क्या केंद्र सरकार की इन लोगों के प्रति कोई जिम्मेदारी नहीं बनती? उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पूरे देश के प्रवासियों को उनके घर पहुंचाने के लिए मात्र 100 श्रमिक ट्रेनें चलाई हैं, जोकि बहुत कम हैं।

उन्होंने एक सुझाव देते हुए कहा कि तमाम मजदूरों को एक बड़े स्टेडियम में इकट्ठा किया जाए और सभी की जांच करके उनकी जांच रिपोर्ट उनको सौंप दी जाए। बसों के माध्यम से उनको रेलवे स्टेशन तक पहुंचाया जाए। पूरे देश के लिए एक साथ ट्रेनें चलाई जाएं और कामगारों को उनके घरों तक पहुंचाया जाए।

गौरतलब है कि दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार के आदेश के बाद मंगलवार को दिल्ली के हालात कामकाज के लिहाज से कुछ हद तक सामान्य होते नजर आए, लेकिन इसे आगे और बेहतर बनाने के लिए सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को और बेहतर बनाने की जरूरत है। यदि इसमें सुधार होगा तो लोगों को परेशानी भी नहीं होगी और निजी वाहनों का उपयोग घटेगा, जिससे यातायात जाम की समस्या से भी राहत मिल सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.