Move to Jagran APP

दैनिक जागरण संस्कारशाला : टीचर ने बच्चों को बताया सच्चे मित्र का महत्व

इस अवसर पर स्कूल की मुख्याध्यापिका सुनीता राजीव ने ‘दैनिक जागरण’ अखबार में प्रकाशित कहानी ‘सच्चे मित्र की पहचान’ विद्यार्थियों को पढ़कर सुनाई और उससे मिली शिक्षा विद्यार्थियों को दी। उन्होंने अपने विचार रखते हुए कहा कि एक सच्चा मित्र हमें सही राह पर ले जाता है।

By Neel RajputEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 11:32 AM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 11:32 AM (IST)
दैनिक जागरण संस्कारशाला : टीचर ने बच्चों को बताया सच्चे मित्र का महत्व
दैनिक जागरण संस्कारशाला कार्यक्रम के तहत कक्षा आठवीं के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन

नई दिल्ली, जेएनएन। आदर्श समाज की स्थापना के लिए स्कूली शिक्षा से ही बच्चों को संस्कार व नैतिक मूल्यों की सीख दी जानी चाहिए। इसी उद्देश्य से दैनिक जारण हर वर्ष स्कूलों में संस्कारशाला का आयोजन करता है। जिसके माध्यम से बच्चों को नैतिक शिक्षा दी जाती है। कोरोना के चलते यह कार्यक्रम इस बार ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आयोजित किया जा रहा है। इसी क्रम में मयूर विहार फेज एक स्थित एहल्काॅन इंटरनेशनल स्कूल ने दैनिक जागरण संस्कारशाला कार्यक्रम के तहत कक्षा आठवीं के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया। जिसमें करीब 180 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

loksabha election banner

इस अवसर पर स्कूल की मुख्याध्यापिका सुनीता राजीव ने ‘दैनिक जागरण’ अखबार में प्रकाशित कहानी ‘सच्चे मित्र की पहचान’ विद्यार्थियों को पढ़कर सुनाई और उससे मिली शिक्षा विद्यार्थियों को दी। उन्होंने अपने विचार रखते हुए कहा कि एक सच्चा मित्र हमें सही राह पर ले जाता है। इस आधुनिक युग के भाग दौड़ भरे जीवन में अगर हमारे पास कोई सच्चा मित्र है तो वह हमारी सबसे बड़ी पूंजी है। एक सच्चा मित्र हमारे पूरे जीवन को सार्थक बना देता है।

सुनीता राजीव ने कहा कि दैनिक जागरण का यह प्रयास काफी सराहनीय है। इसी तरह वह भी अपने विद्यालय में समय-समय पर नैतिक मूल्यों पर आधारित गतिविधियों का आयोजन कराती हैं। ऐसे आयोजन से विद्यार्थियों की सृजनात्मक और कल्पना शक्ति का विकास होता है। साथ ही उनके अंदर अपनी मातृभाषा के प्रति लगाव व सम्मान का भाव भी जागृत होता है।कार्यशाला के दौरान विद्यार्थियों को विभिन्न रचनात्मक गतिविधियां कराई गई। जिसके माध्यम से उन्होंने सच्चे मित्र की विशेषताओं को विभिन्न उदाहरणों द्वारा बहुत सुंदर ढंग से प्रस्तुत किया। विद्यार्थियों ने चित्र, कहानी की शिक्षा तथा विभिन्न उदाहरणों द्वारा सुंदर ढंग से अपने भावों को प्रस्तुत कर इस कार्यक्रम के उद्देश्य को सफल बना दिया।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.