Move to Jagran APP

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कोरोना से बचाव में कितनी कारगर है वैक्सीन, उसके बाद किन-किन चीजों का करना है पालन

कोरोना संक्रमण से जंग जीतने के लिए सबसे पहले कोरोना रोधी टीका लगवाएं। मास्क पहनें और शारीरिक दूरी का पालन करें। संक्रमण की रोकथाम को लेकर जारी सरकारी नियमों का खुद तो पालन करें ही साथ में अन्य को भी जागरूक करने में संकोच न करें।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Sun, 16 May 2021 05:06 PM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 05:06 PM (IST)
एक पुलिस अधिकारी ने बताया कोरोना से बचाव में कितनी कारगर है वैक्सीन, उसके बाद किन-किन चीजों का करना है पालन
सहायक पुलिस आयुक्त विनय माथुर ने अपने ट्विटर पर एक वीडियो संदेश जारी कर अपने अनुभवों को बताया।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण से जंग जीतने के लिए सबसे पहले कोरोना रोधी टीका लगवाएं। मास्क पहनें और शारीरिक दूरी का पालन करें। संक्रमण की रोकथाम को लेकर जारी सरकारी नियमों का खुद तो पालन करें ही, साथ में अन्य को भी जागरूक करने में संकोच न करें। कोरोना की जंग अनुशासन के साथ संयम और धैर्य से जीती जा सकती है। यह बातें कोरोना से जंग जीत चुके कनाट प्लेस इलाके के सहायक पुलिस आयुक्त विनय माथुर ने कही। उन्होंने अपने ट्विटर पर एक वीडियो संदेश जारी कर संक्रमण के दौरान हुए अपने अनुभवों को बताया।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि कैसे कोरोना रोधी टीके की दोनों डोज लेने के बाद वे घर में रह कर कोरोना से पूर्ण रूप से स्वस्थ होकर ड्यूटी पर लौटे। एसीपी ने बताया कि उन्होंने 13 फरवरी को कोरोना रोधी टीके की पहली डोज ली थी। इसके बाद 13 मार्च को दूसरी डोज ली थी। उन्होंने बताया कि किसी कारणवश परिवार के सदस्य टीका नहीं लगवा पाए थे। कुछ दिन पहले ड्यूटी के दौरान वह कोरोना संक्रमित हो गए। इसके बाद एसीपी का पूरा परिवार संक्रमण की चपेट में आ गया।

कोरोना से जंग में टीका है कारगर

एसीपी ने बताया कि कोरोना रोधी टीके की दोनों डोज लेने से उन्हें संक्रमण के हल्के लक्षण ही आए। टीके की मदद व चिकित्सकों की सलाह से घर में रह कर कोरोना को मात दी, जबकि परिवार के बाकी सदस्यों को को टीका नहीं लग पाया था। ऐसे में उन्हें संक्रमण के गंभीर लक्षणों का सामना करना पड़ा। सभी को अस्पताल में आक्सीजन व दवाओं की जरूरत पड़ी। ऐसे में सभी लोगों से अपील है कि मास्क पहनें, शारीरिक दूरी का पालन करें और कोरोना रोधी टीका खुद व परिवार के सभी सदस्यों को जरूर लगवाएं।

राजधानी में पिछले कुछ दिनों से संक्रमण दर लगातार घट रही है। शनिवार को 38 दिनों में सबसे कम 6430 नए मामले आए। इस वजह से संक्रमण दर भी 12.40 फीसद से घटकर 11.32 फीसद पर पहुंच गई। इससे पहले सात अप्रैल को दिल्ली में 5506 मामले आए थे, लेकिन उस वक्त 90,201 सैंपल की जांच हुई थी। इसके मुकाबले पिछले 24 घंटे में करीब 37 फीसद सैंपल की जांच कम हुई।

पिछले 24 घंटे में 11,592 मरीज ठीक हुए हैं। इससे मरीजों के ठीक होने की दर बढ़ी है। हालांकि, संक्रमण दर में कमी होने के बावजूद अब भी प्रतिदिन बड़ी संख्या में मौतें हो रही हैं। शनिवार को भी 337 मरीजों की मौत हो गई।स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में अब तक कुल 13 लाख 87 हजार 411 मामले आए हैं। जिसमें से 12 लाख 99 हजार 872 मरीज ठीक हो चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.