Move to Jagran APP

74th Independence Day: आज 7 घंटे नहीं होगा अनिर्धारित उड़ानों का संचालन

74th Independence Day सुबह छह बजे से सुबह 10 बजे और तीसरे पहर बाद चार बजे से शाम सात बजे के बीच आइजीआइ एयरपोर्ट से ना तो कोई अनिर्धारित उड़ाने उड़ेंगी और ना ही उतरेंगी।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 15 Aug 2020 08:20 AM (IST)Updated: Sat, 15 Aug 2020 08:35 AM (IST)
74th Independence Day: आज 7 घंटे नहीं होगा अनिर्धारित उड़ानों का संचालन
74th Independence Day: आज 7 घंटे नहीं होगा अनिर्धारित उड़ानों का संचालन

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। 74th Independence Day: आइजीआइ एयरपोर्ट से 15 अगस्त को सात घंटे अनिर्धारित (नॉन-शेड्यूल) उड़ानों का संचालन नहीं होगा। वहीं, इस दौरान ट्रांजिट उड़ाने भी एयरपोर्ट पर नहीं उतर सकेंगी। सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली की हवाई सीमा सील रहेगी। हालांकि इस दौरान नियमित उड़ानों का संचालन होता रहेगा। वहीं, वायु सेना, अर्धसैनिक बल और अन्य सरकारी उड़ानों को भी इस प्रतिबंध से छूट दी गई है। विमानन मंत्रालय द्वारा इस संबंध में नोटिस टू एयरमैन (नोटम) जारी किया गया है।

prime article banner

इसमें कहा गया है कि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर सुबह छह बजे से सुबह 10 बजे और तीसरे पहर बाद चार बजे से शाम सात बजे के बीच आइजीआइ एयरपोर्ट से ना तो कोई अनिर्धारित उड़ाने उड़ेंगी और ना ही उतरेंगी। हालांकि नियमित उड़ानों का संचालन पहले की तरह होता रहेगा। इस दौरान भारतीय वायुसेना सहित सरकारी विमान और हेलीकॉप्टर भी उड़ानें भर सकेंगे। दरअसल शुक्रवार की सुबह प्रधानमंत्री लालकिले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे। वहीं, पूरे दिन राजधानी में वीवीआइपी मूवमेंट जारी रहेगा। लिहाजा पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के तहत ऐसा निर्णय लिया गया है। 

स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान शनिवार सुबह ढाई घंटे तक पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से शाहदरा रेलवे स्टेशन के बीच ट्रेनों की आवाजाही बंद रहेगी। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शनिवार सुबह लाल किला पर मुख्य समारोह आयोजित होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि सुरक्षा के मद्देनजर सुबह छह से साढ़े आठ बजे तक ट्रेनों की आवाजाही बंद रहेगी। इस वजह से कई ट्रेनों को अलग-अलग स्टेशनों पर रोककर चलाने का फैसला किया गया है। कई ट्रेनों के मार्ग में भी बदलाव किया जा रहा है।गाजीपुर सिटी-दिल्ली सुपर फास्ट विशेष ट्रेन व मेरठ सिटी-दिल्ली कर्मचारी विशेष ट्रेन शाहदरा में और रक्सौल- पुरानी दिल्ली विशेष ट्रेन को साहिबाबाद में रोककर चलाने का फैसला किया गया है। यदि डिब्रूगढ़-पुरानी दिल्ली विशेष ट्रेन विलंब से चलेगी तो इसे भी किसी स्टेशन पर रोकने का प्रस्ताव है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.