Move to Jagran APP

'ग्रीन दिल्ली' मोबाइल ऐप पर आयी शिकायतों का 67 फीसद किया गया समाधानः गोपाल राय

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को बताया कि ग्रीन दिल्ली मोबाइल ऐप पर तीन सप्ताह में आयी शिकायतों का 67 फीसद निराकरण कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि मोबाइल ऐप पर 6963 शिकायतों में से 4761 का समाधान किया गया है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 05:02 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 05:02 PM (IST)
'ग्रीन दिल्ली' मोबाइल ऐप पर आयी शिकायतों का 67 फीसद किया गया समाधानः गोपाल राय
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय: ANI

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। ग्रीन दिल्ली एप पर अभी तक 6,963 शिकायतें दर्ज हुई हैं, जिनमें से 4,761 यानी 67 फीसद का निस्तारण भी कर दिया गया है। इनमें सबसे ज्यादा शिकायतें उत्तरी दिल्ली नगर निगम क्षेत्र से संबंधित हैं। ज्यादातर शिकायतें सड़क किनारे खाली भूमि में कचरा डालने या अवैध डंपिंग की हैं। इसके अलावा, बॉयोमास कचरा, प्लास्टिक जलाने और ध्वस्तीकरण समेत अलग-अलग तरह की शिकायतें भी हैं।

loksabha election banner

बृहस्पतिवार को पत्रकारों से बातचीत में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सचिवालय स्थित ग्रीन वार रूम से जुड़े 21 विभागों के नोडल अधिकारियों के माध्यम से इन शिकायतों को दूर किया जा रहा है। दिल्ली सरकार ने इसमें और तेजी लाने के लिए 14 स्क्वॉड टीमें बनाई हैं, ये टीमें शिकायतों के निस्तारण की हकीकत को जानने के लिए जमीन पर लगातार काम कर रही हैं। यदि कोई शिकायत आई है और उसका समाधान नहीं हो रहा है, तो उसकी वजह क्या है? इस पर भी टीमें लगातार काम कर रही हैं, ताकि शिकायतों को तय सीमा में दूर किया जा सके। उन्होंने आगे बताया कि दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए हमने एंटी डस्ट, रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान और पटाखों पर प्रतिबंध लगाने के साथ-साथ ग्रीन दिल्ली एप लांच किया था। इन सभी का सकारात्मक परिणाम सामने आ रहा है।

बता दें कि 29 अक्टूबर को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने "ग्रीन दिल्ली" मोबाइल ऐप को लॉन्च किया था। 21 विभागों के नोडल अधिकारियों के माध्यम से शिकायतों का समाधान किया जा रहा है, जो दिल्ली सचिवालय में स्थापित "ग्रीन वार रूम" के साथ समन्वय में काम कर रहे हैं। प्राथमिक प्रदूषकों के स्तर, "ग्रीन दिल्ली" मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से प्राप्त प्रदूषण और प्रदूषण की शिकायतों की स्थिति को रोकने के उपायों पर नजर रखने के लिए वरिष्ठ वैज्ञानिकों मोहन जॉर्ज और बी एल चावला के तहत "वॉर रूम" पर 10 सदस्यीय टीम को तैनात किया गया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.