Move to Jagran APP

नोएडा में सारदा चिटफंड से भी बड़ा घोटाला, 3000 करोड़ देश से बाहर भेजे गए!

पुलिस के मुताबिक, अनुभव मित्तल की कंपनी में करीब 9 लाख लोगों ने पिछले एक साल में पैसा लगाया, जिसमें फेक आइडी पर इन्वेस्टर दिखाया गया है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 09 Feb 2017 09:48 AM (IST)Updated: Fri, 10 Feb 2017 10:16 AM (IST)
नोएडा में सारदा चिटफंड से भी बड़ा घोटाला, 3000 करोड़ देश से बाहर भेजे गए!
नोएडा में सारदा चिटफंड से भी बड़ा घोटाला, 3000 करोड़ देश से बाहर भेजे गए!

नई दिल्ली (जेएनएन)। बारह लाख से अधिक लोगों से 37 सौ करोड़ की ठगी करने वाली कंपनी एब्लेज इंफो सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड के क्लिक-लाइक खेल में नित नए खेल उजागर हो रहे हैं। इसमें नोएडा के घर-घर में यह खेल खेले जाने की पुष्टि हो रही है।

loksabha election banner

इसमें सेक्टर-15 सबसे बड़ा निवेशक सेक्टर उभर कर अब तक सामने आया है, जहां पर चार करोड़ रुपये का प्रतिदिन कारोबार अनुभव मित्तल की कंपनी के साथ हो रहा था। वहीं, जांच एजेंसी को अभी तक अनुभव मित्तल के खातों से 3700 करोड़ में से 524 करोड़ की ही रकम मिली है, इसलिए शक है कि नोटबंदी के दौरान पैसा देश से बाहर भेजा गया है। यह रकम 3000 हजार करोड़ रुपये हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः 3700 करोड़ की ठगी में बैंक मैनेजर अरेस्ट, कर डाली एक हजार की हेराफेरी

कई देशों के लोगों से मिली हैं शिकायतें

गौरतलब है कि सोशल ट्रेडिंग के जरिये ठगी के मामले में 8000 से ज्यादा शिकायतें आ चुकी हैं। शिकायतें नाइजीरिया, मस्कट और केन्या से भी आ रहीं हैं। यानी दुनिया भर से लोगों ने अनुभव मित्तल की कंपनी में पैसा लगाया है। हालांकि इस मामले में बैंक के कई अधिकारी भी शक के दायरे में हैं।

गाजियाबाद के अलग-अलग बैंकों में दस एकाउंट

ग़ाज़ियाबाद के राजनगर में अलग-अलग बैंकों में अनुभव मित्तल की कंपनी के 10 अकाउंट हैं और पैसा एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर किया गया। जांच टीम के मुखिया भगवान स्वरूप में मुताबिक अनुभव मित्तल की कंपनी में 100 से ज्यादा कर्मचारी हैं जिनकी सैलरी 40 हज़ार से 5 लाख तक की थी।

snapdeal की तरह कंपनी बनाना चाह रहा था अनुभव

सोशल ट्रेडिंग के नाम पर घोटाले के इस मामले में नए और चौंकाने वाले पहलू सामने आ रहे हैं। अनुभव मित्तल ठगी के पैसे से स्नैपडील और ऐमज़ॉन की तरह ई-कॉमर्स का कारोबार शुरू करने वाला था जिसका नाम उसने इंटमार्ट.कॉम रखा हुआ है।

पुलिस के मुताबिक, अनुभव मित्तल की कंपनी में करीब 9 लाख लोगों ने पिछले एक साल में पैसा लगाया, जिसमें फेक आइडी पर इन्वेस्टर दिखाया गया है, ताकि पैसों को इन अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सके। एक निजी न्यूज चैनल को मिली एफआइआर की कॉपी में पूर्वी दिल्ली की एक महिला ने 21 दिसंबर को 57,500 रुपये बैंक में जमा कराए थे। वहीं, बदले में उसे एक भी पैसा नहीं दिया गया, जिसके बाद उस महिला ने 1 फरवरी को केस दर्ज कराया।

कुल 3700 करोड़ रुपये की हुई ठगी

जांच एजेंसी ने बताया कि आरोपियों ने 6.5 लाख लोगों से कथित तौर पर 3700 करोड़ रुपये की ठगी की। यह राशि पश्चिम बंगाल तथा असम के बहुचर्चित सारदा चिटफंड घोटाले से भी बड़ी है। एसटीएफ ने इस मामले में 2 फरवरी को कंपनी के मालिक अनुभव मित्तल, उसके सीईओ श्रीधर और तकनीकी प्रमुख महेश को गिरफ्तार किया था।

एब्लेज इंफो सॉल्यूशंस नाम की कंपनी

एसटीएफ के एसएसपी अमित पाठक ने बताया कि एब्लेज इंफो सॉल्यूशंस नाम की कंपनी सेक्टर-63 में अपना ऑफिस है और इस कंपनी ने निवेशकों से मल्टी लेवल मार्केटिंग के जरिये डिजिटल मार्केटिंग के नाम पर एक बड़ी ठगी को अंजाम दिया है।

उधर, कंपनी के निदेशक अनुभव मित्तल का कहना है कि उन्होंने कोई घपला नहीं किया है। सारा हिसाब-किताब ऑनलाइन रिकॉर्ड में है और उनके इस लेन-देन का पूरा टैक्स सरकार को भरा जाता है तथा मुनाफे को सदस्यों में बांटा जाता है। कोई भी चीज छिपी हुई नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.