Move to Jagran APP

बच्चों की सुरक्षा के लिए बंद किए जाएंगे 23 सरकारी स्कूल, जानें- क्या है वजह

बृहस्पतिवार को दिल्ली सरकार ने भी अपने क्षेत्र में जर्जर हो चुके एक स्कूल को बंद कर उसके छात्रों को दूसरे सरकारी स्कूलों में भेजने का निर्णय लिया था।

By Amit SinghEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 07:23 PM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 07:23 PM (IST)
बच्चों की सुरक्षा के लिए बंद किए जाएंगे 23 सरकारी स्कूल, जानें- क्या है वजह
बच्चों की सुरक्षा के लिए बंद किए जाएंगे 23 सरकारी स्कूल, जानें- क्या है वजह

गाजियाबाद (जेएनएन)। बच्चों की सुरक्षा के लिए गाजियाबाद के 23 सरकारी स्कूलों को बंद किया जाएगा। यहां पढ़ने वाले बच्चों को आसपास के अन्य सरकारी स्कूलों में स्थानांतरित किया जाएगा। ये आदेश गाजियाबाद के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने दिया है।

loksabha election banner

बेसिक शिक्षा विभाग के जिन 23 स्कूलों को बंद किया जाना है, उनकी स्थित बहुत खराब है। इनकी इमारत इतनी जर्जर हो चुकी है कि कभी भी धराशाई हो सकती है। ऐसे में स्कूलों में पढ़ाई जारी रखने से कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने जर्जर हो चुके 23 सरकारी स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है।

इसके साथ ही विभाग ने शासन को पत्र लिख इन स्कूलों की मरम्मत कराने या दोबारा निर्माण कराने की मांग की है। जब तक इनकी मरम्मत पूरी नहीं हो जाती, छात्र दूसरे स्कूलों में पढ़ाई जारी रखेंगे। खंड शिक्षा अधिकारी मुख्यालय पवन भाटी ने बताया कि जिले के ये 23 स्कूल पूरी तरह से जर्ज हो चुके हैं। इन स्कूलों में 2500 छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं। जर्जर स्कूलों की पहचान करने के लिए विभाग ने ब्लॉक स्तर पर सर्वे कराया था। इन सभी को अन्य स्कूलों में पढ़ाया जाएगा। जिन 23 स्कूलों को खतरनाक घोषित किया गया है, उसमें से अधिकतर ग्रामीण क्षेत्र के हैं।

मालूम हो कि इस बार बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर में लगातार इमारतें गिरने का सिलसिला जारी है। इन हादसों में एक दर्जन से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है जबकि लगभग 50 लोग घायल हुए हैं। बारिश अब भी जारी है। मौसम विभाग ने मानसून का ये रुख बरकरार रखने का अनुमान जताया है। ऐसे में बारिश की वजह से जर्जर स्कूल भवनों को भी खतरा है। इसी को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.