Move to Jagran APP

Delhi News: एक साल के भीतर दिल्ली के 22 लाख लोगों को मिलेगा शुद्ध पानी, जल्द शुरू होगा योजना पर काम

Delhi Water News चंद्रावल के दोनों डब्ल्यूटीपी से कुल 160 एमजीडी तक पानी का प्रोडक्शन किया जाएगा। दिल्ली के सबसे आधुनिक प्लांट में एक होगा चंद्रावल डब्ल्यूटीपीचंद्रावल डब्ल्यूटीपी दिल्ली के सबसे आधुनिक प्लांट में से एक होगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 11:33 AM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 03:26 PM (IST)
Delhi News: एक साल के भीतर दिल्ली के 22 लाख लोगों को मिलेगा शुद्ध पानी, जल्द शुरू होगा योजना पर काम
एक साल के भीतर दिल्ली के 22 लाख लोगों को मिलेगा शुद्ध पानी, जल्द शुरू होगा योजना पर काम

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। Delhi Water News: दिल्ली सरकार ने हर घर को नल से 24 घंटे साफ पानी मुहैया कराने क घोषणा की है। इसी घोषणा को साकार करने के लिए सरकार द्वारा चंद्रावल में नया वाटर ट्रीट प्लांट (डब्ल्यूटीपी) बनाया जा रहा है। 600 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा यह प्लांट अगले एक साल में बन जाएगा। इस प्लांट की क्षमता 477 एमएलडी पानी को ट्रीट करने की होगी। चंद्रावल वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से राजधानी दिल्ली की 22 लाख आबादी शुद्ध पेयजल मिलेगा।

loksabha election banner

शुक्रवार को दिल्ली जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने चंद्रावल प्लांट का मुआयना किया। साथ ही अधिकारियों को गुणवत्ता पूर्ण कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। इस मौके पर सत्येंद्र जैन ने कहा है कि चंद्रावल वाटर ट्रीटमेंट प्लांट दिल्ली के सबसे आधुनिक प्लांट्स में से एक है। इस प्लांट के शुरू होने के बाद दिल्ली के पानी का उत्पादन करने की क्षमता बढ़ जाएगी। इसकी खासियत यह होगी कि यह अमोनिया वाले पानी को भी ट्रीट कर पाएगा।

फिलहाल पुरानी टेक्नालाजी में लगाए गए डब्ल्यूटीपी अमोनिया ट्रीट करने में अक्षम हैं, इससे प्लांट को शटडाउन करना पड़ता है। अप्रैल 2023 तक इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। डब्ल्यूटीपी बंद होने की समस्या का होगा समाधानवर्तमान में चंद्रावल में दो डब्ल्यूटीपी चल रहे हैं। इनमें से एक प्लांट 35 एमजीडी का है, जो 1940 में बना था। दूसरा प्लांट 55 एमजीडी का है, जो 1960 में बना था। दोनों प्लांट काफी पुराने हो चुके हैं।

ऐसे में अभी तक हरियाणा से आने वाले पानी में अधिक अमोनिया लेवल होने पर प्लांट को बंद करने की नौबत आ जाती है, जिससे जल आपूर्ति बाधित हो जाती है, लेकिन चंद्रावल में बनाए जा रहे आधुनिक डब्ल्यूटीपी के शुरू होने के बाद डब्ल्यूटीपी बंद होने की समस्या का समाधान हो जाएगा।

यह डब्ल्यूटीपी उच्च स्तर के अमोनिया कंटेंट (4 पीपीएम तक) को ट्रीट कर सकेगा। इसके अलावा मौजूदा 55 एमजीडी वाले वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को भी पुनर्विकसित किया जाएगा। 

इस डब्ल्यूटीपी में ओजोनेशन जेनरेशन सिस्टम, ओजोन कांटेक्ट टैंक, रैपिड ग्रेविटी फिल्ट्रेशन सिस्टम, पंप हाउस (ट्रीटेड वाटर ट्रांसमिशन पंप्स), केमिकल हाउस और केमिकल डोजिंग सिस्टम की सुविधा होगी। इसमें ओजोनेशन और एक्टिव कार्बन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। यह डब्ल्यूटीपी पानी से आर्गेनिक मैटर, बैक्टीरिया और वायरस को भी निकाल सकेगा। पानी के टेस्ट और बदबू को भी ट्रीट करेगा।

चंद्रावल डब्ल्यूटीपी पानी की मानिटरिंग भी करेगा। यूजीआर यूटिलिटी को मानिटर व कंट्रोल करना, पंप यूटिलिटी को मानिटर और कंट्रोल करना, कितना पानी किस एरिया में दिया गया और वहां कितना पानी पहुंचा आदि से संबंधित डेटा, डब्ल्यूटीपी की यूटिलिटी कंट्रोल करना आदि को भी मानिटर करेगा।

डब्ल्यूटीपी में बनने वाले सेंट्रल वाटर मैनेजमेंट सेंटर में वाटर ड्रिस्ट्रीब्यूशन, डिमांड और सप्लाई की जानकारी मिलेगी। रीयल टाइम प्रेशर और फ्लो डिस्टि्रब्यूशन मिल सकेगा।

दिल्ली के इन बड़े हिस्सों को मिलेगा पेयजल

चांदनी चौक, सिविल लाइंस, जामा मस्जिद, सदर बाजार, ईदगाह, करोल बाग, राजेंद्र नगर, नारायणा, पटेल नगर, शादीपुर, मलका गंज आदि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.