Move to Jagran APP

2012 Delhi Nirbhaya case: आगामी 2 मार्च को होगा ट्रायल, 3 को दी जाएगी चारों को फांसी!

​​​​​2012 Delhi Nirbhaya case माना जा रहा है कि 1 मार्च की शाम को यूपी से जल्लाद आ जाएगा और अगले दिन 2 मार्च को फांसी का ट्रायल होगा।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 07:34 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 08:09 AM (IST)
2012 Delhi Nirbhaya case: आगामी 2 मार्च को होगा ट्रायल, 3 को दी जाएगी चारों को फांसी!
2012 Delhi Nirbhaya case: आगामी 2 मार्च को होगा ट्रायल, 3 को दी जाएगी चारों को फांसी!

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। 2012 Delhi Nirbhaya case: निर्भया मामले में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट द्वारा जारी डेथ वारंट के मुताबिक, आगामी 3 मार्च को सुबह 6 बजे चारों दोषियों को फांसी दी जानी है। इस बाबत तिहाड़ जेल प्रशासन ने एक दिन पहले यानी 2 मार्च को फांसी का फाइनल ट्रायल करने का फैसला लिया है, लेकिन इसकी पुष्टि अभी तक आधिकारिक रूप से नहीं की गई है। माना जा रहा है कि 1 मार्च की शाम को यूपी से जल्लाद आ जाएगा और अगले दिन 2 मार्च को फांसी का ट्रायल होगा। मंगलवार को तिहाड़ जेल के अधिकारी एक बार फिर फांसीघर का निरीक्षण करेंगे। वहीं, दोषियों के परिजनों को फिर पत्र लिखकर अंतिम मुलाकात के लिए पूछा जाएगा।

loksabha election banner

एक मार्च की शाम तक तिहाड़ जेल पहुंच जाएगा जल्लाद

तिहाड़ जेल प्रशासन से जुड़े सूत्रों का कहना है कि 3 मार्च को चारों दोषियों (विनय कुमार शर्मा, पवन कुमार गुप्ता, मुकेश सिंह और अक्षय कुमार सिंह) फांसी दी जानी है, इस बाबत उत्तर प्रदेश सरकार ने सूचित कर दिया है कि जल्लाद पवन मेरठ से एक मार्च की शाम तक दिल्ली पहुंच जाएगा। वहीं, अगर किन्हीं कानूनी वजहों से फांसी टल जाती है तो यूपी सरकार को पहले ही बता दिया जाएगा। इससे पहले दो बार चारों की फांसी की तारीख टल चुकी है। जिस तरह दोषी कानून विकल्प का इस्तेमाल कर रहे हैं, उससे कम ही उम्मीद है कि 3 मार्च को फांसी लग पाएगी।

2 मार्च को होगा फांसी का ट्रायल

तिहाड़ जेल सूत्रों के मुताबिक, 1 मार्च की शाम को जल्लाद पवन के मेरठ से आने के बाद 2 मार्च को हरहाल में चारों दोषियों को फांसी देने से पहले फाइनल ट्रायल होगा। पिछले बार भी फांसी से एक दिन पहले चारों दोषियों की फांसा का फाइनल ट्रायल किया गया था, लेकिन फांसी नहीं होने की सूरत जल्लाद पवन ने मक्खन लगी रस्सियां लॉकर रखवा दी गई थीं और अगले ही दिन पवन वापस मेऱठ लौट गया था। उस हर फांसी के हिसाब से 15,000-15,000 रुपये देने की भी बात फाइनल हो गई थी। अब फांसी की स्थिति में पवन 2 मार्च को फाइनल ट्रायल देगा। इस दौरान तिहाड़ जेल के तमाम आलाधिकारी भी मौजूद रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.