Move to Jagran APP

Delhi Terrorist Arrest News: 2 आतंकियों को पाकिस्तान में दिया गया था 15 दिनों तक प्रशिक्षण

आतंकियों की साजिश नवरात्र व अन्य त्योहारों के समय दिल्ली उत्तर प्रदेश व महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों में धमाके करने व राजनेताओं की हत्या करने की थी लेकिन इससे पहले सेल ने इन्हें गिरफ्तार कर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के नापाक मंसूबों पर पानी फेर दिया।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 08:47 AM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 08:47 AM (IST)
Delhi Terrorist Arrest News: 2 आतंकियों को पाकिस्तान में दिया गया था 15 दिनों तक प्रशिक्षण
Delhi Terrorist Arrest News: 2 आतंकियों को पाकिस्तान में दिया गया था 15 दिनों तक प्रशिक्षण

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। त्योहारों से पहले दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ व अंडरवर्ल्ड से जुड़े छह आतंकियों को गिरफ्तार कर बड़ी कामयाबी हासिल की है। इनमें से दो आतंकियों को पाकिस्तान भेजकर गोला बारूद व हथियार चलाने के लिए 15 दिनों का प्रशिक्षण दिया गया था। उसके बाद उन्हें त्योहारों व उत्तर प्रदेश चुनाव के दौरान भारत में धमाके करने की जिम्मेदारी सौंपकर भारत भेज दिया गया था। इनकी साजिश नवरात्र व अन्य त्योहारों के समय दिल्ली, उत्तर प्रदेश व महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों में धमाके करने व राजनेताओं की हत्या करने की थी, लेकिन इससे पहले सेल ने इन्हें गिरफ्तार कर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के नापाक मंसूबों पर पानी फेर दिया।

loksabha election banner

स्पेशल सेल के विशेष आयुक्त नीरज ठाकुर के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए आतंकयों के नाम जान मोहम्मद शेख (मुंबई), ओसामा उर्फ समी (ओखला, दिल्ली), मूलचंद उर्फ साजू (रायबरेली), जीशान कमर (करेली, प्रयागराज), मोहम्मद अबू बकर (बहराइच) व मोहम्मद आमिर (बख्शी का तालाब, लखनऊ) है। धमाके के लिए गिरफ्तार आतंकियों को अलग-अलग काम सौंपा गया था। अंडरवर्ल्ड डान दाऊद इब्राहिम के भाई अनीस इब्राहिम के करीबी समीर को आइएसआइ ने गिरफ्तार आतंकियों को भारत में हथियार, गोला बारूद व हवाला के जरिये पैसे मुहैया कराने की जिम्मेदारी सौंपी थी। आइएसआइ के निर्देश पर 22 अप्रैल को ओसामा लखनऊ से सलाम एयर की फ्लाइट से मस्कट में ओमान गया। वहां पर उसे प्रयागराज निवासी जीशान मिला। वहां पर उनके साथ 15 लोग अन्य भी थे, जो बांग्ला भाषा बोल रहे थे। उन लोगों को कई समूहों में बांटा गया। ओसामा व जीशान को एक समूह में रखा गया था। मस्कट से उन्हें बोट के जरिये पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह लाया गया। वहां पर एक पाकिस्तानी नागरिक उन्हें एक फार्म हाउस में ले गया। फार्म हाउस में तीन पाकिस्तानी नागरिक, जिनमें पाकिस्तानी सेना के दो जवान जब्बार और हमजा भी मौजूद थे, उन्होंने दोनों को 15 दिन को प्रशिक्षण दिया। उन्हें वहां बम बनाने व एके 47 जैसे हथियार चलाने का प्रशिक्षण दिया गया। 15 दिनों तक प्रशिक्षण देने के बाद उन्हें वापस मस्कट भेज दिया गया। वहां से फिर इन्हें भारत भेज दिया गया। अंडरवर्ल्ड आपरेटिव जान मोहम्मद शेख उर्फ समीर कालिया का मूलचंद उर्फ लाला से अनीस इब्राहिम ने संपर्क कराया था। इन सभी को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों में अभी से धमाके के लिए स्थान चिह्नित करने के लिए कहा गया।

आइएसआइ ने मुहैया कराया था हथियार व गोला बारूद

स्पेशल सेल को सूचना मिली थी कि पाक प्रशिक्षित आतंकियों का समूह देश में सीरियल ब्लास्ट करने की योजना बना रहा है। आइएसआइ के जरिये इन्हें हथियार व गोला बारूद मुहैया कराया गया है। आतंकियों के इस माड्यूल में दिल्ली के ओखला का एक, महाराष्ट्र का एक व उत्तर प्रदेश के चार लोग शामिल हैं। डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा, एसीपी ललित मोहन नेगी, हृदय भूषण, इंस्पेक्टर सुनील रंजन, इंस्पेक्टर रविंदर जोशी व विनय पाल की टीम ने करीब दो महीने की जांच के बाद पहले मुंबई से एक आतंकी को गिरफ्तार किया। उससे पूछताछ के बाद तीन आतंकियों को उत्तर प्रदेश व दो को दिल्ली से दबोच लिया गया। इनके पास से भारी संख्या में पिस्टल व गोला बारूद बरामद किया गया है। इस बारे में अभी पुलिस ने विस्तृत जानकारी साझा नहीं की है। अंडरवर्ल्ड आपरेटिव जान मोहम्मद शेख उर्फ समीर कालिया को कोटा के पास से पकड़ा गया। ओसामा को राजस्थान से दिल्ली आने के दौरान पकड़ा गया। सराय काले खां से मोहम्मद अबू बकर खान, जीशान को प्रयागराज, मोहम्मद आमिर जावेद को लखनऊ व मूलचंद उर्फ साजू को उत्तर प्रदेश में रायबरेली से पकड़ा गया। आपरेशन में यूपी एटीएस के अधिकारियों ने भी स्पेशल सेल का काफी सहयोग किया। पूछताछ में पता चला कि इस माड्यूल को आरडीएक्स आधारित आइईडी, ग्रेनेड, पिस्टल और कारतूस जमाकर रखने को कहा गया था।समाप्त-राकेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.