Move to Jagran APP

Delhi: मजदूर को बचाने में गई थी दो भाइयों की जान, ठेकेदार के खिलाफ मामला दर्ज

अब्दुल सलाम ने पुलिस को बताया कि वे एक बजे फैक्ट्री में पहुंचे थे। जहां फैक्ट्री के मालिक राजेंद्र सोनी व ठेकेदार प्रमोद डांगी भी आए थे और उन्होंने करीब बीस फीट गहरे सेप्टिक टैंक को दिखाया जिससे बदबू आ रही थी।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 02:40 PM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 02:40 PM (IST)
Delhi: मजदूर को बचाने में गई थी दो भाइयों की जान, ठेकेदार के खिलाफ मामला दर्ज
शव गृह के बाहर इदरिश के भाई आरिफ को सांत्वना देते स्वजन

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। आदर्श नगर इलाके में आभूषण फैक्ट्री के सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान बेहोश मजदूर को बचाने में दोनों चचेरे भाइयों की जान चली गई। पुलिस ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के खुर्जा निवासी दोनों मृतकों इदरिश व सलीम के शव का पोस्टमार्टम बाबू जगजीवन राम अस्पताल में कराकर उनके स्वजन को सौंप दिया।

loksabha election banner

आदर्श नगर थाने में मजदूर अब्दुल सलाम के बयान के आधार पर गैरइरादतन हत्या व मानव द्वारा मल ढुलाई पर रोकथाम की धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कर जांच की जा रही है। फैक्ट्री मालिक राजेंद्र सोनी व ठेकेदार प्रमोद डांगी ने मजदूरों को बिना ऑक्सीजन सिलेंडर, मास्क, दस्ताने व जूते के ही सेप्टिक टैंक में उतार दिया था।

खुर्जा से मोहम्मद सलीम व इदरिश पांच मजदूरों अब्दुल सलाम, चांद, इस्लाम, मंसूर व सलीम को लेकर रविवार को लाल बाग स्थित आभूषण की फैक्ट्री में आए थे। दोनों चचेरे भाई इदरिश व मोहम्मद सलीम साझेदारी में ऐसी फैक्टियों से गाद निकाल उसमें सोने चांदी के कणों को छानकर कर उसे आभूषण बनाने वालों को बेचने का धंधा करते थे। अब्दुल सलाम ने पुलिस को बताया कि वे एक बजे फैक्ट्री में पहुंचे थे। जहां फैक्ट्री के मालिक राजेंद्र सोनी व ठेकेदार प्रमोद डांगी भी आए थे और उन्होंने करीब बीस फीट गहरे सेप्टिक टैंक को दिखाया जिससे बदबू आ रही थी। फैक्ट्री मालिक व ठेकेदार से सुरक्षा उपकरण की मांग की गई तो उन्होंने कहा कि कुछ भी नहीं है।

इसके बाद सभी बाल्टी में रस्सी बांधकर पानी निकालने लगे। शाम छह बजे गाद निकालने के लिए इस्लाम टैंक में उतरे तो वह जहरीली गैस की वजह से बेहोश हो गए। इसके बाद इदरिश टैंक में उतरे और इस्लाम के शरीर में रस्सी बांध दी जिन्हें ऊपर मौजूद मजदूरों ने बाहर खींच लिया, लेकिन तब तक टैंक के अंदर इदरिश बेहोश हो गए, जिन्हें बचाने के लिए सलीम नीचे उतरे, लेकिन वह भी बेहोश हो गए। इसके बाद पुलिस व दमकल विभाग को सूचना दी गई। ऐसे में दोनों को टैंक से बाहर निकाल कर अस्पताल पहुंचाया गया, जहां दोनों को मृत घोषित कर दिया गया, जबकि इस्लाम को भर्ती कर लिया गया। उनकी हालत खतरे से बाहर है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.