Move to Jagran APP

दिल्ली में डेंगू के 176 नए मामले आए सामने, 9 हजार के पार पहुंचा आंकड़ा

डेंगू के कुल 9,072 मामलों में से 4,645 मरीज दिल्ली के हैं, जबकि दूसरे राज्यों से यहां उपचार के लिये आने वालों की संख्या 4,427 है।

By Amit MishraEdited By: Published: Mon, 04 Dec 2017 03:34 PM (IST)Updated: Mon, 04 Dec 2017 09:39 PM (IST)
दिल्ली में डेंगू के 176 नए मामले आए सामने, 9 हजार के पार पहुंचा आंकड़ा
दिल्ली में डेंगू के 176 नए मामले आए सामने, 9 हजार के पार पहुंचा आंकड़ा

नई दिल्ली [एजेंसी]। राष्टीय राजधानी में डेंगू का कहर जारी है। पिछले हफ्ते तक दिल्ली में डेंगू के 176 नए मामले दर्ज किए गए हैं। निगम के आंकडों के मुताबिक इस साल अब तक डेंगू की बीमारी से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 9,072 गई है।

prime article banner

डेंगू ही नहीं मलेरिया व चिकनगुनिया नें भी दिल्ली को अपनी चपेट में ले रखा खा है। नगर निगम की ओर से जारी रिपोर्ट में इस साल 2 दिसंबर तक मलेरिया और चिकुनगुनिया के क्रमश: 1,132 और 917 मामले दर्ज किए गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, डेंगू के कुल 9,072 मामलों में से 4,645 मरीज दिल्ली के हैं, जबकि दूसरे राज्यों से यहां उपचार के लिये आने वालों की संख्या 4,427 है।

अगस्त में हुई थी पहली मौत 

गौरतलब है कि इस वर्ष डेंगू से मौत की पहली पुष्टी एक अगस्त को हुई थी जब 12 साल के एक बच्चे की मौत सर गंगा राम अस्पताल में हुई थी। डेंगू से तीन मौतें अक्टूबर महीनें में भी हुईं थी। नवंबर महीने में भी डेंगू की वजह से राम मनोहर लोहिया अस्पताल में शौर्य प्रताप सिंह (7) की मौत हुई थी। शौर्य की मौत 22 नवंबर को हुई थी और उसे 2 दिन पहले ही अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।

बता दें कि राजधानी में इससे पहले पिछले नवंबर में एक सप्ताह के दौरान डेंगू के 705 नए मामले सामने आए थे। नगर निगम की ओर से जारी रिपोर्ट में जानकारी देते हुए बताया गया था कि 11 नवंबर तक मलेरिया और चिकुनगुनिया के क्रमश: 1,106 और 855 मामले दर्ज किए गए थे।

साफ पानी में पनपता है मच्छर 

गौरतलब है कि डेंगू बुखार बारिश के मौसम में और बदलते मौसम में फैलता है। इस बीमारी की जड़ है एडीज मादा मच्छर जो साफ पानी में पनपता है। इसी मच्छर के काटने से डेंगू बुखार होता है। एडीस मच्छर जमे हुए पानी जैसे कूलर में जमा पानी, नालों में रुका पानी, सड़क पर जमा पानी में पैदा होते हैं और बढ़ते हैं। इसलिए घर में कूलर या अन्य जगहों पर पानी स्टोर करना बंद करने में ही समझदारी है।

डेंगू के लक्षण

डेंगू बुखार के लक्षण आम बुखार से थोड़े अलग होते हैं। बुखार बहुत तेज होता है। साथ में कमजोरी हो जाती है और चक्कर आते हैं। कई लोगों में चक्कर आने से बेहोशी भी देखी गई है। ऐसे में मुंह का स्वाद बदल जाता है और उल्टी भी आती है। सरदर्द, पीठ में दर्द और बदन दर्द भी होता है। 

मौसम में बदलाव डेंगू का कारण

डेंगू बुखार होने पर सफाई का ध्यान रखने की जरूरत होती है। ये बुखार किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है लेकिन छोटे बच्चों और बुजुर्गों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। साथ ही दिल की बीमारी के मरीजों का भी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है।   

यह भी पढ़ें: मच्छरों के लिए साक्षात 'यमराज' है यह अनोखी मछली, जाने- क्यों है खास

यह भी पढ़ें: डॉक्टर की सलाह के बिना जानलेवा हो सकती हैं गर्भनिरोधक गोलियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.