Move to Jagran APP

CBSE 12th Board Exams 2021: 12वीं के 14 लाख परीक्षार्थियों को राहत तो मिली, भविष्य को लेकर चिंता बरकरार

10वीं छात्रों के मुताबिक परफारमेंस के आधार पर मूल्यांकन होने से मेरिट लिस्ट भी नहीं जारी होगी और ये पता करना बहुत मुश्किल होता है कि किसने परीक्षा में देशभर में टॉप किया। वहीं 12वीं के छात्रों को अपने करियर को लेकर चिंता सता रही है।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 10:10 AM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 10:10 AM (IST)
CBSE 12th Board Exams 2021: 12वीं के 14 लाख परीक्षार्थियों को राहत तो मिली, भविष्य को लेकर चिंता बरकरार
छात्रों का कहना है कि परीक्षाएं टलने से आगे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में परेशानी आएगी।

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने चार मई से होने वाली 10वीं की परीक्षाओं को रद कर दिया है साथ ही 12वीं की परीक्षाओं को टाल दिया है। अब 10वीं के छात्रों का मूल्यांकन परफॉरमेंस के आधार पर होगा। वहीं, छात्र अगर इस मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं होंगे तो उन्हें बाद में परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। इसके अलावा 12वीं की परीक्षाओं के लिए एक जून के बाद फैसला लिया जाएगा। सीबीएसई के इस फैसले के बाद देशभर के 10वीं के 21.5 लाख परीक्षार्थियों और 12वीं के 14 लाख परीक्षार्थियों को राहत तो मिली है, लेकिन भविष्य को लेकर उनकी चिंता बरकरार है।

loksabha election banner

10वीं छात्रों के मुताबिक, परफारमेंस के आधार पर मूल्यांकन होने से मेरिट लिस्ट भी नहीं जारी होगी और ये पता करना बहुत मुश्किल होता है कि किसने परीक्षा में देशभर में टॉप किया। वहीं, 12वीं के छात्रों को अपने करियर को लेकर चिंता सता रही है। छात्रों का कहना है कि परीक्षाएं टलने से आगे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में परेशानी आएगी। वहीं, रोहिणी स्थित माउंट आबू स्कूल की प्रधानाचार्या ज्योति अरोड़ा का कहना है कि बोर्ड ने परीक्षाओं को लेकर जो निर्णय लिया है कि वो बिल्कुल सही और छात्रों के पक्ष में है।

सीबीएसई 10वीं के छात्रों का मूल्यांकन परफारमेंस के आधार पर करेगा, लेकिन इसके क्या मापदंड होंगे इसको लेकर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। सीबीएसई जल्द ही इस पर निर्णय लेगा। - संयम भारद्वाज, परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई

10 वीं की परीक्षा देने से यह अनुभव हो जाता कि बोर्ड परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं, लेकिन अब यह अनुभव नहीं मिल पाएगा। हालांकि, मौजूदा परिस्थितियों में बोर्ड परीक्षा को रद करने का फैसला बिल्कुल सही है। अगर परफारमेंस के आधार पर मूल्यांकन में कम अंक आए तो बोर्ड जब 10वीं की परीक्षा को लेकर नई डेटशीट जारी करेगा तब परीक्षा देना चाहूंगा। - दक्ष चावला, कक्षा 10

पूरे साल ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई की। परीक्षा के लिए पूरी तैयारी थी, लेकिन बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा टाल दी और आगे परीक्षा आयोजित कराने की तय तारीख नहीं बताई। आगे करियर को लेकर मन में थोड़ा डर भी है। - हर्षित राव, कक्षा 12, सीआरपीएफ पब्लिक स्कूल, रोहिणी।

मैं डिजाइनिंग के क्षेत्र में करियर बनाना चाहती हूं। सोचा था परीक्षा देने के बाद अच्छे कालेज में दाखिले के लिए तैयारी करूंगी। अब परीक्षाओं के टलने से कालेज की तैयारी पूरी तरह से प्रभावित हो जाएगी। - रिया, कक्षा 12, माउंट आबू स्कूल, रोहिणी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.