Move to Jagran APP

ऊर्जा संरक्षण पर दक्षिणी निगम को राष्ट्रपति ने दिया पुरस्कार

जागरण संवादादाता, नई दिल्ली : दक्षिणी दिल्ली नगर निगम को ऊर्जा संरक्षण के लिए राष्ट्रीय सम्मान मिला

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Dec 2017 10:27 PM (IST)Updated: Thu, 14 Dec 2017 10:27 PM (IST)
ऊर्जा संरक्षण पर दक्षिणी निगम को राष्ट्रपति ने दिया पुरस्कार
ऊर्जा संरक्षण पर दक्षिणी निगम को राष्ट्रपति ने दिया पुरस्कार

जागरण संवादादाता, नई दिल्ली : दक्षिणी दिल्ली नगर निगम को ऊर्जा संरक्षण के लिए राष्ट्रीय सम्मान मिला है। विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महापौर कमलजीत सहरावत और निगमायुक्त डॉ. पुनीत कुमार गोयल को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार-2017 प्रदान किया। सबसे अच्छा कार्य करने के लिए निगम पहले स्थान पर रहा।

loksabha election banner

निगम के अनुसार पारंपरिक स्ट्रीट लाइट केस्थान पर एलईडी लाइट लगाने के विश्व के अब तक के सबसे बड़े कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए निगम के प्रयासों का सम्मान किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए राष्ट््रीय स्ट्रीट लाइट कार्यक्रम के तहत लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है। इससे प्रति वर्ष करीब 9 करोड़ यूनिट ऊर्जा की बचत हो रही है। 2 लाख 80 हजार सोडियम स्ट्रीट लाइट का कुल कनेक्टेड लोड 37.50 मेगावाट और एलईडी लगाने के बाद यह 18.31 मेगावाट हो गया। इससे दिल्ली में बिजली की कमी दूर हो गई है। 65 करोड़ रुपये की बचत भी हो रही है।

निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एलईडी लाइट लगाने से पहले निगम लाइनों के रखरखाव पर 28.5 करोड़ रुपये खर्च करता था, लेकिन अब यह खर्च 8.32 करोड़ रह गया है। एलईडी लाइट ठीक करने के लिए निगम ने शिकायत निवारण प्रणाली की व्यवस्था की है। 48 घंटे के भीतर खराब लाइट सही कर दी जाती है। पुरस्कार मिलने पर निगमायुक्त पुनीत गोयल ने निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि निगम नई तरह की पहल के लिए जाना जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.