Move to Jagran APP

नौकरी देने वाले बनेंगे तभी आंबेडकर और गाधी का सपना होगा पूरा : आलोक कुमार

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : विश्व ¨हदू परिषद (विहिप) के अंतरराष्ट्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि नौकरी देने वाले बनेंगे तभी आंबेडकर और गांधी का सपना साकार होगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 May 2018 10:05 PM (IST)Updated: Thu, 17 May 2018 10:05 PM (IST)
नौकरी देने वाले बनेंगे तभी आंबेडकर और गाधी का सपना होगा पूरा : आलोक कुमार
नौकरी देने वाले बनेंगे तभी आंबेडकर और गाधी का सपना होगा पूरा : आलोक कुमार

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : विश्व ¨हदू परिषद (विहिप) के अंतरराष्ट्रीय कार्याध्यक्ष व दिल्ली प्रांत के सह संघ चालक आलोक कुमार ने कहा कि वोट देने से राजनीतिक समानता आती है, लेकिन राजनीतिक समानता से समरसता नहीं आती। आर्थिक समानता व शैक्षणिक समानता के साथ मनुष्य की गरिमा भी आवश्यक है और इसके लिए समाज को सामूहिक प्रयास करना होगा। वह डॉ. अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय सेंटर में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत पंजाब नेशनल बैंक के ऋण वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुद्रा योजना का लक्ष्य ही यही है कि नौकरी मांगने की जगह हम नौकरी देने वाले बनेंगे और तभी बाबा साहब डॉ. आंबेडकर व महात्मा गांधी का सपना पूरा होगा।

loksabha election banner

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि व्यक्ति स्वालंबी बने। वह इस योजना का लाभ लेकर स्वयं का उद्यम स्थापित करके अपने साथ चार और लोगों को रोजगार दे। उत्पादन कार्य ही देश के विकास में सहायक है। उन्होंने कहा कि बैंक अधिकारियों का व्यवहार आम लोगों के प्रति उदार होना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायधीश केजी बालाकृष्णन ने बताया कि यह योजना जेजे क्लस्टर क्षेत्र के निवासियों को स्वालंबी बनाने के लिए शुरू की गई है।

पंजाब नेशनल बैंक के निदेशक महेश बाबू गुप्ता ने कहा कि किसी भी देश की उन्नति बैंकों के बिना संभव नहीं है। बैंक का पैसा लोगों का होता है, सरकार का नहीं। सरकार इसमें सबसे बड़ी शेयरधारक होती है, इसलिए लोगों को लगता है कि बैंक सरकारी हैं जबकि ऐसा नहीं है। समारोह में दिल्ली के 511 लोगों को पंजाब नेशनल बैंक द्वारा अपने उद्यम स्थापित करने के लिए ऋण सुविधा दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.