Move to Jagran APP

23वीं मंजिल पर लिफ्ट से जान बचा भागी महिला, CCTV से सामने आया सच

23वीं मंजिल पर लिफ्ट खुलने पर महिला उसकी पकड़ से छूटकर शोर मचाती हुई बाहर भागी। आरोपित भी उसके पीछे दौड़ा। CCTV ने बताया घटना का सच।

By Amit SinghEdited By: Published: Wed, 17 Oct 2018 01:40 PM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 01:40 PM (IST)
23वीं मंजिल पर लिफ्ट से जान बचा भागी महिला, CCTV से सामने आया सच
23वीं मंजिल पर लिफ्ट से जान बचा भागी महिला, CCTV से सामने आया सच

गाजियाबाद, जेएनएन। दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद स्थित इंदिरापुरम की पॉश सोसायटी में लिफ्ट के अंदर महिला से दुष्कर्म का मामला सामने आया है। आरोपित सोसायटी में ही रहने वाले एक व्यक्ति का ड्राइवर है। पीड़िता की शिकायत पर सोसायटी के गार्डों ने आरोपित को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया है।

loksabha election banner

महिला से दुष्कर्म की ये वारदात इंदिरापुरम की एटीएस एडवांटेज सोसायटी की लिफ्ट में सोमवार शाम हुई है। पीड़ित महिला सोसायटी में काम करती है। पुलिस के मुताबिक सोमवार देर शाम वह काम करने के लिए सोसायटी की लिफ्ट से किसी फ्लैट में जा रही थी। आरोपित कार चालक मकनपुर निवासी अवधेश सिंह भी लिफ्ट में मौजूद था।

पीड़िता का आरोप है कि अवधेश ने उसके साथ लिफ्ट में ही दुष्कर्म किया। 23वीं मंजिल पर लिफ्ट खुलने पर महिला उसकी पकड़ से छूटकर शोर मचाती हुई बाहर भागी। आरोपित भी उसके पीछे दौड़ा। शोर सुनकर सुरक्षा गार्ड मौके पर पहुंच गए और कार चालक को पकड़ लिया। एसपी सिटी श्लोक कुमार ने बताया कि आरोपित ढाई साल से सोसायटी के एक व्यक्ति के यहां कार चालक की नौकरी कर रहा था। लिफ्ट में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज में भी वारदात की पुष्टि हुई है। आरोपित अवधेश को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया।

बच्चियों को लिफ्ट में छोड़ने से डरने लगे हैं लोग

दिल्ली से सटे गाजियाबाद के ट्रांस हिंडन क्षेत्र में बहुमंजिला इमारतों की लिफ्ट हादसों के साथ अब आपराधिक घटनाओं की भी पनाहगाह बनने लगी हैं। इंदिरापुरम की एटीएस एडवांटेज सोसायटी की घटना तो बानगी भर है। लिफ्ट में बच्चियों और महिलाओं से छेड़छाड़ के कई मामले सामने आ चुके हैं। इंदिरापुरम की एक सोसायटी में करीब दो माह पूर्व एक बच्ची से सुरक्षा गार्ड ने लिफ्ट में छेड़छाड़ की थी।

ट्रांस हिंडन में अभी तक लिफ्ट फंसने के ही मामले आते थे, लेकिन अब लिफ्ट में महिलाओं और बच्चों संग अपराध के भी मामले सामने आने लगे हैं। लिफ्ट में छेड़छाड़, दुष्कर्म और मारपीट जैसी वारदात हो रही हैं। इंदिरापुरम की एटीएस एडवांटेज सोसायटी को बहुत ही महफूज माना जाता है, लेकिन सोमवार को लिफ्ट में महिला से दुष्कर्म जैसी घटना ने लोगों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। ऐसे में लोग लिफ्ट में अकेली बच्चियों को छोड़ने से भी डर रहे हैं।

दो माह पूर्व इंदिरापुरम की एक सोसायटी में रहने वाली बच्ची से लिफ्ट में सुरक्षा गार्ड ने छेड़छाड़ की थी। बच्ची के परिजनों ने इस मामले में इंदिरापुरम थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पुलिस ने आरोपित सुरक्षा गार्ड को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। इससे पूर्व भी इंदिरापुरम, वसुंधरा और वैशाली में लिफ्ट में महिलाओं से छेड़छाड़ की घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

सीसीटीवी ने आरोपों को किया साबित

इंदिरापुरम थाने के इंस्पेक्टर ओपी सिंह ने बताया कि सोसायटी की लिफ्ट में लगे सीसीटीवी की फुटेज देखी गई है। फुटेज में आरोपित महिला से जबरदस्ती कर रहा है। वहीं लिफ्ट 23वीं मंजिल पर पहुंचते ही महिला भागती हुई दिखाई दे रही है। फुटेज में आरोपित महिला को पकड़ने का प्रयास कर रहा है। आरोपित मूल रूप से मध्य प्रदेश के ग्वालियर का रहने वाला है। उसे जेल भेज दिया गया है। उधर, एटीएस सोसायटी के एओए अध्यक्ष संजय जैन ने बताया कि सोसायटी में कुल 150 सुरक्षा गार्ड और करीब 125 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। सुरक्षा गार्ड ने ही शोर सुनकर आरोपित को पुलिस के हवाले किया। सोसायटी की सुरक्षा चाक-चौबंद है।

आरोपित का पुलिस सत्यापन भी हुआ है गिरफ्तार आरोपित अवधेश पिछले ढाई साल से सोसायटी में रहने वाले एक व्यक्ति की कार चला रहा था। मालिक ने उसका पुलिस सत्यापन भी कराया था। आरोपित की एक साल पहले शादी हुई थी। उसकी ढाई माह की बेटी भी है। आरोपित ने आरोपों से इंकार किया है। उसका कहना है कि महिला ने उस पर गलत आरोप लगाए हैं। हालांकि फुटेज में दिखने के बारे में वह कुछ नहीं बोल रहा।

लिफ्ट में हों ये इंतजाम

  • अच्छी गुणवत्ता के कैमरे लगे हों
  • बैकअप में जनरेटर हो
  • मॉल की लिफ्ट में लिफ्ट मैन हो
  • इमरजेंसी अलार्म या हॉर्न की व्यवस्था हो
  • जरूरी दिशा-निर्देश हिंदी व अंग्रेजी में साफ लिखे हो
  • लिफ्ट व उनमें लगे सुरक्षा उपकरणों की जांच व सर्विस हो 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.