Move to Jagran APP

Delhi-NCR Weather Today: बारिश के बाद गर्मी से राहत, जलभराव और ट्रैफिक जाम ने बढ़ाई मुसीबत

Weather Forecast Today मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को दिन भर छाए रहेंगे बादल और 50 से 60 किमी प्रति घंटे की तेज झोंकेदार हवा के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं। मंगलवार को भी कुछ ऐसा ही मौसम रहेगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 05:13 AM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 11:02 AM (IST)
Delhi-NCR Weather Today: बारिश के बाद गर्मी से राहत, जलभराव और ट्रैफिक जाम ने बढ़ाई मुसीबत
Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए मौसम विभाग की ओर से आई गुड न्यूज

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-एनसीआर में सोमवार सुबह से जारी बारिश ने एक ओर जहां लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत प्रदान की है तो वहीं जगह-जगह लगे जाम ने लोगों की परेशानी बढ़ा भी दी है। दिल्ली के मधुबन चौक, आनंद विहार, धौला कुआं, बाराखंभा रोड और आईटीओ समेत एनसीआर के शहरों के कई इलाकों में ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई है। बारिश के चलते सड़कों पर भरे पानी और पेड़ों के गिरने से ट्रैफिक की गति धीमी है। 

loksabha election banner

लगातार भीषण गर्मी के बाद सोमवार को सुबह अचानक मौसम बदलने के साथ तेज बारिश के बाद गर्मी से राहत मिली। कहीं लोग मौसम का लुत्फ उठाते नजर आए तो कहीं जलभराव की वजह से लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। बारिश के बाद तापमान में भी काफी गिरावट आई। अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम में आद्रता 93 फीसद दर्ज की गई। वहीं हवा 19 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चली। 

गर्मी से मिली राहत

वहीं, गर्मी से परेशान दिल्ली वासियों के लिए सोमवार सुबह से ही मौसम सुहाना हो गया है। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में सुबह आंधी आई और फिर लगातार झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है। इससे अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की हुई और लोगों को गर्मी और उमस से भी राहत मिली है। सोमवार सुबह साढ़े 5 बजे से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला जारी है। 

इस बीच दिल्ली-एनसीआर में तेज आई आंधी के कारण कई इलाकों में पेड़ सड़कों पर गिर गए, कुछ कारें भी चपेट में आई हैं। जल्द ही इन्हें हटाया गया तो इससे आवागमन प्रभावित होने के हालात बन सकते हैं। वहीं आंधी और बारिश के चलते दिल्ली एयरपोर्ट पर हवाई उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं।

तेज झोंकेदार हवाओं ने बदल दिया मौसम

दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश का सिलसिला सोमवार सुबह से अब भी जारी है। इससे मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है। इसके चलते गर्मी बिल्कुल गायब है और देश की राजधानी दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत एनसीआर के सभी शहरों का मौसम सुहाना हो गया है। खासतौर से लोगों को उमस से भी बड़ी राहत मिली है।

तेज आंधी में कई जगहों पर गिरे पेड़

 तेज आंधी और बारिश के चलते दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर पेड़ गिरने की शिकायत लोगों ने कंट्रोल रूम में दर्ज कराई है। दिल्ली के अलावा नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत समेत एनसीआर के ज्यादातर जगहों पर आंधी के चलते पेड़ सड़कों पर गिरे। कई जगहों पर तो सड़कों पर गिरे पेड़ की चपेट में कारें भी आ गईं।

फरीदाबाद समेत कुछ इलाकों में गिरे ओले

जागरण संवाददाता सुशील भाटिया के अनुसार, फरीदाबाद के साथ कुछ अन्य इलाकों में भी बारिश के साथ ओले गिरे हैं। कुछ जगहों पर झमाझम बारिश हुई है, जिससे सड़कों और गलियों में पानी भर गया है। 

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार सुबह से ही आसमान में बादल हैं और दिन भर बादल छाए रहेंगे। इस दौरान दिनभर रुक-रुककर 50 से 60 किमी प्रति घंटे की तेज झोंकेदार हवा के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है, जिससे तापमान में भी और अधिक गिरावट आ सकती है। मौसम विभाग ने ऐसे मौसम के बाबत बाकायदा आरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है। मंगलवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम रहेगा। इस दिन के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 26 मई तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री से कम ही रहने का अनुमान है। इसके बाद 28 से फिर गर्मी बढ़ने और अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक जाने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले कुछ वर्षों के आंकड़ों पर गौर करें तो 23 से 25 मई के बीच अधिकतम तापमान 39.9 जबकि न्यूनतम 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

Heavy Rain in Delhi: खराब मौसम का असर, दिल्ली एयरपोर्ट पर 40 उड़ानें प्रभावित; घर से निकलने से पहले एयरलाइन से संपर्क करें यात्री

Delhi Traffic News: दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए बारिश बनी आफत, सड़कों पर भरा पानी; जगह-जगह लगा जाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.