Move to Jagran APP

समुदाय भवनों को सुंदरीकरण की दरकरार

जागरण संवाददाता पूर्वी दिल्ली नगर निगम मुख्यालय में समुदाय सेवा समिति की बैठक में समुदाय भवनों

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 09:56 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 09:56 PM (IST)
समुदाय भवनों को सुंदरीकरण की दरकरार
समुदाय भवनों को सुंदरीकरण की दरकरार

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : नगर निगम मुख्यालय में समुदाय सेवा समिति की बैठक में समुदाय भवनों की खस्ता हालत पर पार्षदों ने भड़ास निकाली। इसके साथ ही महत्वपूर्ण सुझाव भी रखे। पार्षदों का कहना था कि समुदाय भवनों की हालत खराब होने के चलते लोग इसकी बुकिग नहीं करते हैं। इसकी जगह वे पार्क और अन्य स्थलों पर टेंट लगाकर कार्यक्रम कर लेते हैं। दरअसल, समुदाय भवनों को सुंदरीकरण की दरकार है। इससे बुकिग के लिए लोग आगे आएंगे और निगम की आय बढ़ेगी। मोबाइल टॉवर और अन्य उपायों के जरिये भी राजस्व बढ़ाने का सुझाव दिया गया।

loksabha election banner

बैठक शुरू होते ही शाहदरा दक्षिणी जोन की चेयरपर्सन और सदस्य भावना मलिक ने कहा कि उनके वार्ड में तीन समुदाय भवन हैं। तीनों की हालत बेहद खस्ता है। समुदाय भवन के शौचालय में नल तक नहीं है। इतना ही नहीं, रसोई फर्श की हालत और भी खराब है। भला ऐसे समुदाय भवन में लोग समारोह के लिए क्यों आएंगे। उन्होंने कहा कि समुदाय भवन में ठेके पर कार्य कर रहे कर्मचारियों का वेतन 12-13 हजार रुपये है, लेकिन उन्हें आठ से नौ हजार रुपये ही दिए जा रहे हैं। उन्होंने इस मामले की जांच कराने के लिए कहा। शाहदरा उत्तरी जोन के चेयरमैन केके अग्रवाल का कहना था जो भी अधिकारी इस बैठक में शामिल नहीं हुए। उनको कारण बताओ नोटिस जारी किया जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारी एसी कमरों में बैठे हैं और समुदाय भवन लावारिस पड़े हैं। निगम के अधिकारियों को खुद चाहिए कि वह समुदाय भवन का खुद निरीक्षण करें और जो भी कमी उसमें पाई जाती है उससे दुरुस्त कराएं। उन्होंने आय बढ़ाने के लिए समुदाय भवनों के ऊपर मोबाइल टॉवर लगाने का सुझाव भी दिया। उन्होंने कहा कि पूर्वी निगम क्षेत्र में जो भी नए टॉवर लगें, पहले वह सरकारी संपत्तियों पर लगें। इसके बाद बचे हुए टॉवर ही निजी संपत्तियों पर लगाने की अनुमति दी जाए। नेता प्रतिपक्ष मनोज त्यागी ने कहा कि गरीब लोगों के लिए समुदाय भवन की बुकिग निश्शुल्क रखी जाए। ये लोग समुदाय भवन का किराया नहीं दे सकते हैं। कम से कम पार्षदों की अनुशंसा पर पांच लोगों के लिए यह निश्शुल्क किया जा सकता है। इस प्रस्ताव का सभी सदस्यों ने स्वागत किया। आप पार्षद मोहनी जीनवाल ने कहा कि उनके वार्ड का एक समुदाय भवन नशेड़ियों का अड्डा बन चुका है। इसकी हालत काफी खराब हो चुकी है। इस पर अधिकारी तुरंत ध्यान दें। पार्षद नीतू त्रिपाठी सहित अन्य सदस्यों ने भी समुदाय भवन की खस्ता हालत पर सवाल खड़े गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.