नई दिल्ली, एएनआइ। कश्मीरी पंडितों के विस्थापन पर बनी फिल्म द कश्मीर फाइल्स पर प्रतिक्रियाओं का दौर जारी है। अब दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस फिल्म पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। इन दिनों दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है। सोमवार को फिर से इस सत्र की शुरूआत हुई। मगर को जब इसकी शुरूआत हुई तो हंगामा होने लगा। इस की वजह से दिल्ली विधानसभा के स्पीकर राम निवास गोयल ने भारतीय जनता पार्टी के तीन विधायकों अजय महावर, जितेंद्र महाजन और अनिल वाजपेई को शुरु में दिनभर के लिए निलंबित कर दिया, लेकिन नेता प्रतिपक्ष के अनुरोध पर निलंबन समाप्त किया गया। इसके बाद भी बजट पर चर्चा नहीं हो पाई।

इसी सत्र में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने विधानसभा सत्र में द कश्मीर फाइल्स फिल्म पर अपनी बात कही। उन्होंने कहा कि कश्मीरी पंडित चाहते हैं कि उनका दर्द देश समझे लेकिन वह यह नहीं चाहते कि उनके दर्द को 200 करोड़ में बेचा जाए। उन्होंने 200 करोड़ कमा लिए हैं, तो यूट्यूब पर डाल दें जिससे त्रिलोकपुरी और कोंडली में रहने वाले आम लोग भी उनके दर्द को समझे।

उन्होंने कहा कि बीजेपी को कश्मीर फाइल की चिंता है, कश्मीरी पंडितों की चिंता नहीं है। सीएम केजरीवाल ने कश्मीरी पंडितों के लिए बहुत कुछ किया, दस्तावेज़ के अभाव में भी 223 शिक्षकों को स्थायी दर्जा, पेंशन प्रणाली को सुव्यवस्थित किया। जबकि बाकी लोगों ने किसी तरह से मदद नहीं की।

मालूम हो कि इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कश्मीरी पंडितों के पलायन पर राजनीति करने का आरोप लगाते हुए भाजपा पर निशाना साधा था। उन्होंने पूछा कि जो लोग कश्मीर से विस्थापित हुए हैं, उनमें से कितने लोगों को पार्टी घाटी में पुन: स्थापित करने में सफल रही है।

उन्होंने भी यह सुझाव दिया कि फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को यू-ट्यूब पर अपलोड किया जाना चाहिए और इससे अब तक अर्जित आय को कश्मीरी पंडितों के कल्याण पर खर्च किया जाना चाहिए। केजरीवाल ने कहा कि पीड़ितों या प्रभावितों की भावनाओं को उकेरकर फिल्म बनाकर पैसे कमाना आपराधिक कृत्य है। इस मामले में कार्रवाई होनी चाहिए। केजरीवाल ने यह बातें दिल्ली विधानसभा में बजट पेश किए जाने के बाद आयोजित प्रेसवार्ता में पूछे गए सवाल के जवाब में कहीं थी।

उधर विवेक अग्निहोत्री ने कहा है कि करोड़ों लोग फिल्म देख रहे हैं, मैं इस पर ध्यान देना चाहूंगा ना कि 20 ऐसे राजनेताओं पर जो कि प्रोफेशनल अब्यूजर हैl' द कश्मीर फाइल्स बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार व्यापार कर रही हैl अरविंद केजरीवाल के बयान के बाद उन्हें जमकर ट्रोल किया गया थाl दरअसल अरविंद केजरीवाल इसके पहले बॉलीवुड की कई फिल्मों को टैक्स फ्री कर चुके हैl

ये भी पढ़ें- राकेश टिकैत ने बताया खेती किन वजहों से बन गई है घाटे का सौदा, पढ़िए स्वामीनाथन रिपोर्ट पर क्या कहा?

ये भी पढ़ें- पंजाब में राशन की डोर स्टेप डिलीवरी योजना पर केजरीवाल खुश, बोले दिल्ली में हमारी हर योजना केंद्र ने रोकी

यह भी पढ़ें- अब रैंप पर दिखा AAP नेता राघव चड्ढा का जलवा, देखिए किस लुक में आए नजर

Edited By: Vinay Kumar Tiwari