नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। राजधानी और एनसीआर के इलाके में मौसम के पारे में लगातार बदलाव हो रहा है। इस माह 7 से 9 जनवरी तक हुई बरसात ने बीते कई सालों के रिकार्ड तोड़ दिए। इसके बाद मौसम में बदलाव हो रहा है। अब बीते दो दिनों से ठंडी हवाएं चल रही है। लोग धूप देखने को तरस रहे हैं। धूप निकल भी रही है तो बहुत हल्की, पूरे दिन शीत लहर का अहसास हो रहा है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के विज्ञानी ने बताया कि अगले 24 घंटे के दौरान दिल्ली-एनसीआर के अलावा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में बहुत घना कोहरा होगा। दो दिनों तक अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे और सेवियर कोल्ड डे होने की संभावना है। इसके अलावा घना कोहरा देखने को मिलेगा। मौसम विज्ञानी असीम कुमार मित्रा ने बताया कि अगले तीन दिनों के दौरान दो पश्चिमी विक्षोभ का आगमन हो रहा है। 16 को पहला विक्षोभ आएगा, फिर दूसरा 18 जनवरी को आएगा, जिन जगहों पर इस विक्षोभ का असर होगा वहां हल्की से मध्यम वर्षा भी होगी। कुछ मैदानी इलाकों में भी इस विक्षोभ की वजह से बरसात हो सकती है।

उन्होंने बताया कि अगले दो दिन दिल्ली-एनसीआर के इलाके में भी शीत दिवस देखने को मिलेंगे। सुबह और शाम के समय घना कोहरा भी होगा। दिल्ली में ठंड और कोहरे जारी है। दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए रहने से सूरज और बादलों के बीच लुका-छिपी चलती रही तो दिन के समय भी ठिठुरन का एहसास हो रहा है। अभी कुछ दिन मौसम का ऐसा ही मिजाज बने रहने का पूर्वानुमान है।

बृहस्पतिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 16.7 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 69 से 100 प्रतिशत रहा। अधिकतम तापमान 15.1 डिग्री सेल्सियस के लिहाज से नरेला जबकि न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस की दृष्टि से आयानगर सबसे ठंडे इलाके रहे।

ये भी पढ़ें- कोहरे की वजह से एक से तीन घंटे की देरी से चल रही 30 ट्रेनें, जान लें ट्रेनों के नाम और रूट

ये भी पढ़ें- स्पेशल सेल की पूछताछ में रोहिणी कोर्ट में हुई गोगी की हत्या के मामले में राकेश ताजपुरिया ने किया बड़ा खुलासा, पढ़िए क्या बताया?

Edited By: Vinay Kumar Tiwari