जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : नवमी के दिन श्रद्धालुओं ने कन्या पूजन के साथ नवरात्र महोत्सव का समापन किया। नवमी पर मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है, मां का यह स्वरूप भक्तों को सिद्धि प्रदान करता है। बृहस्पतिवार को श्रद्धालुओं ने मंदिरों व घरों में मां सिद्धिदात्री की कथा का पाठ किया। साथ ही मां से घर व परिवार की सुख समृद्धि के लिए कामना की और हवन व आरती के साथ नवरात्र का समापन किया। गीता कालोनी, किशन कुंज, खिचड़ीपुरी, शिव विहार सहित जगह जगह पर कन्या पूजन किया गया। कन्याओं से आशीर्वाद लेकर उन्हें भेंट भी दी।

मंदिरों में भी कोरोना से बचाव के लिए विशेष प्रबंध के साथ हवन व कन्या पूजन हुआ। यमुना विहार सी-ब्लाक स्थित शिव शक्ति मंदिर में बृहस्पतिवार को महानवमी पर कन्या पूजन और हवन के साथ नवरात्र का समापन किया गया है। इस अवसर पर मंदिर को फूलों व दीयों से जगमग किया गया। साथ ही विजय दशमी की पूर्व संध्या पर देवी अपराजिता और शस्त्र पूजन भी किया गया। मंदिर के पुजारी पंडित कौशल कुमार पांडेय ने बताया कि अश्विन शुक्ल दशमी को विजय दशमी कहा जाता है। शास्त्रों में बताया गया है कि दशहरा के दिन विजय प्राप्ति के लिए शस्त्र (हथियार) की पूजा अवश्य करनी चाहिए। दशहरा के दिन ही नौ दिनों तक मां दुर्गा की पूजा-आराधना करने के बाद भगवान राम ने रावण का वध कर संसार को असत्य पर सत्य की जीत का संदेश दिया था।

जगह जगह भंडारे का आयोजन

नवरात्र महोत्सव के समापन पर यमुनापार में जगह जगह भंडारे व माता की चौकी का आयोजन भी हुआ। मंदिरों व गली मोहल्लों में श्रद्धालुओं द्वारा प्रसाद के रूप में सब्जी व पूड़ी बांट गई। पुरानी सीमापुरी में मां भगवती की आराधना के लिए दुर्गा पूजा का आयोजन किया गया। इस दौरान कोरोना संबंधी दिशानिर्देशों का पालन भी किया गया।इस मौके पर स्थानीय निगम पार्षद व सामुदायिक सेवा समिति की चेयरपर्सन इंदिरा झा, पार्षद संजय गोयल, दिल्ली प्रदेश भाजपा महामंत्री दिनेश प्रताप, मनु, सुधीर, मुकेश ने मां भगवती का आशीर्वाद प्राप्त किया। हरगोबिद एन्क्लेव में सुमित जैन एंड एसोसिएट्स ने विशाल भंडारे का आयोजन किया । इस अवसर पर समाजसेवी बालेश जैन, भाजपा एससी मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री संजय निर्मल, चेतन निर्मल, पंकज कोचर, डीके जैन,अनुज मित्तल, राहुल जैन मौजूद रहे। साथ ही प्रसाद को पैक कर अस्पतालों में भर्ती मरीजों के तीमारदारों के लिए भी भिजवाया गया।

सुभाष मोहल्ला में सामाजिक कार्यकर्ता देवानंद चौधरी ने कन्या पूजन किया। जिसमें 500 कन्याओं को शिक्षण सामग्री पेंसिल, स्केल, रबर की किट, प्रसाद वितरित किया गया। इस मौके पर देवानंद चौधरी, राकेश,वेदपाल ,रतन गोस्वामी, सतपाल प्रधान, सुभाष ठाकुर, वीरेंद्र गोस्वामी, हब्बल, मोहन, पंडित जी, विकास शुक्ला आदि मौजूद रहे।

Edited By: Jagran