Move to Jagran APP

जेएनयू के पीएचडी धारकों को केंद्रीय मंत्रालयों में मिली नौकरी

राहुल मानव, नई दिल्ली जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से बुधवार को पीएचडी की डिग्री प्राप्त क

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Aug 2018 09:17 PM (IST)Updated: Wed, 08 Aug 2018 09:17 PM (IST)
जेएनयू के पीएचडी धारकों को 
केंद्रीय मंत्रालयों में मिली नौकरी
जेएनयू के पीएचडी धारकों को केंद्रीय मंत्रालयों में मिली नौकरी

राहुल मानव, नई दिल्ली

loksabha election banner

जेएनयू से बुधवार को पीएचडी की डिग्री प्राप्त करने वाले शोधार्थियों को केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों में नौकरी मिली है। इनमें रक्षा मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय जैसे प्रमुख मंत्रालय भी हैं। वहीं कई छात्रों ने नौकरी करने के बजाय सामाजिक कार्यो को चुना है। ऐसे छात्रों ने पिछड़े और दबे-कुचले लोगों के हित के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य व शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने का फैसला किया है। वे इन लोगों को इसके लिए जागरूक भी करेंगे।

नेहा ने सोशल मेडिसिन एंड कम्युनिटी हेल्थ विषय पर पीएचडी की है। नेहा का कहना है कि वह आंगनबाड़ी कर्मियों के साथ मिलकर लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाएंगी। देश में कई ऐसे इलाके हैं जहा निचले तबके के लोगों को अच्छा खाना भी नसीब नहीं होता है। उनका प्रयास होगा कि वे ऐसे लोगों को अच्छा खाना दिलाएं।

प्रशासन ने समारोह के लिए 670 रुपये मांगे

अंतरराष्ट्रीय अध्ययन केंद्र के छात्र आयाज खलील ने बताया कि जेएनयू प्रशासन ने सभी छात्रों से दीक्षा समारोह के लिए पंजीकरण के दौरान 670 रुपये लिए थे। समारोह के वक्त हमें गले में पहनने के लिए पटका दिया गया। इसके अलावा भोजन भी दिया गया।

::::::::

मैंने सोशल मेडिसिन एंड कम्युनिटी हेल्थ में पीएचडी की है। इसी क्षेत्र में लोगों को जागरूक करने के लिए काम करूंगी। मैं आदिवासी इलाकों में जाकर काम करूंगी।

कैथरीन, पीएचडी धारक मैंने चीन व म्यांमार के सामरिक रिश्तों और भारत पर इसका प्रभाव विषय पर पीएचडी की है। मैं कोलकाता में असिस्टेंट प्रोफेसर हूं।

परोमिता दास, पीएचडी धारक मैंने हिंदी अनुवाद में पीएचडी की है। मेरी रक्षा मंत्रालय में अनुवादक की नौकरी लग गई है। मैं अगले महीने से पदभार ग्रहण करूंगी।

क्ष.धन की रानी, पीएचडी धारक मैंने उर्दू भाषा व साहित्य में पीएचडी की है। अब मैं शिक्षा के क्षेत्र में काम करूंगा। पीएचडी डिग्री हासिल करके अच्छा महसूस हो रहा है।

अब्दुल बासित हमीदी, पीएचडी धारक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.