Move to Jagran APP

जामा मस्जिद से दिया मुल्क को स्वच्छ रखने का संदेश

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी मस्जिद, जामा मस्जिद से शुक्रवार को मुल्क को स्वच्छ

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Oct 2017 05:11 PM (IST)Updated: Fri, 13 Oct 2017 05:11 PM (IST)
जामा मस्जिद से दिया मुल्क को स्वच्छ रखने का संदेश
जामा मस्जिद से दिया मुल्क को स्वच्छ रखने का संदेश

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी मस्जिद, जामा मस्जिद से शुक्रवार को मुल्क को स्वच्छता का संदेश दिया गया। जुमे की नमाज के बाद नमाजियों ने दैनिक जागरण की ओर से चलाए जा रहे मिशन 1000 टन के तहत स्वच्छता की शपथ ली। इसके साथ ही अभियान को आगे बढ़ाने का आश्वासन दिया। साथ ही दूसरे लोगों से सार्वजनिक स्थलों और अपने आस-पड़ोस में सफाई रखने की अपील भी की। जामा मस्जिद एडवाइजरी काउंसिल के महासचिव सैयद तारीक बुखारी ने नमाजियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

loksabha election banner

गौरतलब है कि पुरानी दिल्ली में स्थित जामा मस्जिद का निर्माण 16वीं शताब्दी में मुगल बादशाह शाहजहां ने कराया था। यह देश की सबसे बड़ी मस्जिद है। इसमें एक साथ 25 हजार लोग नमाज पढ़ सकते हैं। शुक्रवार को जुमे की नमाज में देश की खुशहाली और सलामती की दुआ की गई। इसके बाद देश को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया गया। इस मौके पर तारिक बुखारी ने कहा कि हर धर्म में स्वच्छता को विशेष महत्व दिया गया है। सभी धर्मो में लोग सुबह घर को साफ-सुथरा करने के साथ नहा-धोकर व साफ कपड़े पहनकर पूजा या इबादत करते हैं। इसी तरह हमें अपने मोहल्लों और सार्वजनिक स्थलों की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना होगा, क्योंकि स्वच्छता न सिर्फ आंखों को भाती है, बल्कि इससे कई बीमारियों से बचाव होता है। हमें एक अच्छे मुल्क का निर्माण करना है। इसे तरक्की और खुशहाली के रास्ते पर ले जाना है तो हमें स्वच्छता को खुले दिल से अपनाना होगा। हमें अगली पीढ़ी को एक स्वच्छ भारत देने का संकल्प लेना होगा।

इस मौके पर नमाजियों ने दिल पर हाथ रखकर संजीदगी से स्वच्छता की शपथ ली। इस मौके का गवाह बने लोगों ने दैनिक जागरण के इस अभियान की सराहना करते हुए कहा कि इसके माध्यम से आम लोग स्वच्छता को जीवन में अपनाने को लेकर प्रेरित होंगे। अच्छी बात है कि इसके लिए दैनिक जागरण हर जगह दस्तक दे रहा है। यह अभियान सफाई को लेकर देश की छवि बदलने का काम करेगा। लोगों ने संकल्प लिया कि वह न सिर्फ अपने आस-पास सफाई रखेंगे बल्कि इसके लिए दूसरे लोगों को जागरूक भी करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.